scriptऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर टकराव के आसार, हिन्दू संगठन भी मैदान में | Operation Blue Star 6 june Amritsar latest news in hindi | Patrika News

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर टकराव के आसार, हिन्दू संगठन भी मैदान में

locationसैनग्रूरPublished: Jun 01, 2020 01:18:08 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

पुलिस-प्रशासन ने की कड़ी नकाबंदी, 5500 पुलिसकर्मी होंगे तैनात
स्वर्ण मंदिर में अकाल तख्त पर छह जून को होता है कार्यक्रम

Operation Blue Star

Operation Blue Star

अमृतसर। पंजाब में लॉकडाउन (Lock Down in Punjab) 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन के बीच 6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार (Operation Blue Star) की बरसी है। कुछ सिख (Sikh) इस दिन को अकाल तख्त पर शहीदी दिवस (Shaheedi diwas) के रूप में मनाते हैं। अब यह कार्यक्रम होगा या नहीं, यह तो पता नहीं पर हिन्दू संगठनों (Hindu organisations) ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है, जिससे पंजाब (Punjab) का माहौल बिगड़ता दिखाई दे रहा है। दूसरी ओर पुलिस (Punjab police )ने भी कड़ी नाकाबंदी कर दी है, ताकि यह बरसी ना मनाई जा सके।
खालिस्तान समर्थकों को कैसे रोका जाएगा

शिरोमणि गुरद्वारा परबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की ओर से पांचवें लॉकडाउन को देखते हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार के शहीदों को श्रद्धांजलि देने वाले कार्यक्रम में बड़ा फेरबदल किया गया है। सबसे बड़ी बात कि अकाल तख्त पर होने वाले इस कार्यक्रम में लॉकडाउन के चलते न तो अलगाववादी और ना ही खालिस्तानी समर्थक पहुंच पाएंगे। माना जा रहा है कि ऐसा पहली बार होगा कि जब ऑपरेशन ब्लूस्टार पर शहीदों की बरसी पर आयोजित कार्यक्रम में न तो शहीदों के परिवार वाले और ना ही खालिस्तानी समर्थकों को हुल्लड़बाजी करने का मौका मिलेगा। अब प्रश्न यह उठता है कि खालिस्तानी समर्थकों को अकाल तख्त तक पहुंचने से कैसे रोका जाएगा, क्योंकि कुछ भी हो जाए खालिस्तानी इस मौके पर अकाल तख्त तक पहुंचने का प्रयास जरूर करेंगे।
हिन्दूवादी नेता को पकड़ा और छोड़ा

उधर हिन्दू जत्थे बंदियों का सिख जत्थे बंदियों से टकराव रोकने के लिए पुलिस ने तैयारी की है। पिछले दिनों पुलिस ने हिन्दू जत्थे बंदियों के आकाओं को गिरफ्तार करने का हाईप्रोफाइल ड्रामा खेला। पहले तो हिन्दूवादी नेता सुधीर सूरी व उसके साथियों को गिरफ्तार किया और फिर हिन्दू संगठनों के दबाव के चलते उसे रिहा कर दिया।
पुलिस के इंतजाम

जानकारी के मुताबिक ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी को लेकर अमृतसर में पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा प्रबंध कड़े कर दिए हैं। शहर की सड़कों पर 5500 से ज्यादा पुलिसकर्मी चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे। अकेले हाल गेट से स्वर्ण मंदिर के रास्ते पर एक हजार से पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा पुलिस कमिश्नर डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने कड़े आदेश दिए हैं कि जहां कहीं भी थोड़ा सा माहौल खराब होता दिखे, ऐसा करने वाले को तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाए। साथ ही पुलिस का खुफिया तंत्र गर्मख्यालियों की हर गतिविधि पर नजर रखेगा।
बेरीकेडिंग कराई, सीसीटीवी कैमरे ठीक कराए जा रहे

अमृतसर के पुलिस कमिश्नर ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी को लेकर आदेश जारी किया है कि अगर कोई शरारती तत्व शहर का माहौल खराब करने का प्रयास करे तो उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाए। पुलिस अधिकारियों को फील्ड में रहकर हर स्थिति पर नजर रखने को कहा गया है। सभी धार्मिक और अति संवेदनशील स्थलों के आसपास पड़े खराब पड़े सीसीवीटी कैमरों को भी ठीक करवाने को कहा गया है। इसके अलावा श्री दरबार साहिब तक आने वाले हर रास्ते पर नाकाबंदी कर दी गई है। हर सड़क पर कई स्थानों पर बेरीकेडिंग की जा चुकी है।
फ्लैग मार्च की तैयारी

6 जून को ऑपेरशन ब्लू स्टार की बरसी के मद्देनजर पुलिस शहर के कई हिस्सों में फ्लैग मार्च निकालेगी। पुलिस कमिश्नर डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने शहर की जनता से अपील की है कि वह शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को सहयोग दें। अगर कोई संदिग्ध इलाके में दिखाई देता है तो पुलिस कंट्रोल रूम में सूचना दें, सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।
क्या था ऑपरेशन ब्लू स्टार

ऑपरेशन ब्लू स्टार भारतीय सेना ने 3 से 6 जून 1984 को स्वर्ण मंदिर, अमृतसर को ख़ालिस्तान समर्थक जनरैल सिंह भिंडरावाले और उनके समर्थकों से मुक्त कराने के लिए चलाया था। पंजाब में भिंडरावाले के नेतृत्व में अलगाववादी ताकतें सशक्त हो रही थीं जिन्हें पाकिस्तान से समर्थन मिल रहा था। ये लोग पंजाब क अलग देश के रूप में खालिस्तान बनाने की मांग कर रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो