scriptपंजाब के सरकारी स्कूलों में सामाजिक विषय अंग्रेजी में पढ़ाया जाएगा | Social studies will be taught in English in Punjab government schools | Patrika News

पंजाब के सरकारी स्कूलों में सामाजिक विषय अंग्रेजी में पढ़ाया जाएगा

locationसैनग्रूरPublished: May 15, 2020 07:29:51 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

-इसके लिए किसी भी विद्यार्थी को मजबूर नहीं किया जाएगा
-विज्ञान व गणित को पहले ही अंग्रेज़ी माध्यम में पढ़ाया जा रहा

Students

Students

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थियों के बराबर समर्थ बनाने और सरकार की स्कूलों में बच्चों के दाखि़ले बढ़ाने के उद्देश्य से समूचे सरकारी स्कूलों में सामाजिक शिक्षा का विषय अंग्रेज़ी माध्यम में पढ़ाने की इजाज़त दे दी है। आज ही यहाँ स्टेट कौंसिल ऑफ एजुकेशन रिर्सच एंड ट्रेनिंग (एस.सी.ई.आर.टी.) पंजाब के कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि कौंसिल के डायरेक्टर ने इस सम्बन्ध में जि़ला शिक्षा अफसरों को एक पत्र जारी कर दिया है।
मजबूर नहीं किया जाएगा
प्रवक्ता के अनुसार सरकारी स्कूलों में विज्ञान और गणित को पहले ही अंग्रेज़ी माध्यम में पढ़ाया जा रहा है और अब सामाजिक शिक्षा को भी समूचे सरकारी स्कूलों में पढ़ाने की आज्ञा दी गई है। इसके साथ यह भी स्पष्ट किया गया है कि अंग्रेज़ी माध्यम केवल विद्यार्थियों की तरफ से विकल्प देने पर ही लागू किया जायेगा। किसी भी विद्यार्थी को इसके लिए मजबूर नहीं किया जायेगा। इस फ़ैसले से सरकारी स्कूलों में दाखि़लों में काफ़ी विस्तार होने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो