scriptSnake Rescue: जहरीले सांपाें दाे ने घराें पर किया कब्जा, 3 दिन में निकले 80 से ज्यादा सांप, 125 से ज्यादा अंडे | 80 Snake found Rescued from House Sant Kabir Nagar and Kushinagar | Patrika News

Snake Rescue: जहरीले सांपाें दाे ने घराें पर किया कब्जा, 3 दिन में निकले 80 से ज्यादा सांप, 125 से ज्यादा अंडे

locationसंत कबीर नगरPublished: Aug 18, 2021 09:24:23 pm

Snake Rescue: संत कबीर नगर के एक घर में 41 से अधिक सांप और 90 अंडे व कुशीनगर में 10 कोबरा समेत 41 सांप व 40 से अधिक अंडे मिले। कई घंटों की मेहनत के बाद रेस्क्यू टीम ने पकड़कर बोरियों में बंद किया। कुशीनगर में मारकर दफना दिये गए सांप।

snake in house

घरों निकले जहरीले सांप

Snake Rescue

संतकबीरनगर/कुशीनगर. यूपी के संत कबीर नगर और कुशीनगर के दो परिवारों को पता ही नहीं था कि उनके घर में सांपों की पूरी फाैज पल रही है। एक दाेे नहीं दाेनाें घरों में 40 और 41 से अधिक जहरीले सांप पल रहे थे। इन ये सांप लगातार अपना कुनबा भी बढ़़ा रहे थे। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक घर में सांप के 90 अंडे और दूसरे में सांप के 41 अंडे भी मिले। जब सांप पकड़ने वाली टीम पहुंची और एक के बाद एक दर्जनों सांप निकाले जाने लगे तो परिवार वालों और ग्रामीणों की जैसे रूह कांप गई। कुशीनगर में एक ही घर से 41 से अधकि सांप मिलने से गांव के लोग दहशत में आ गए।


उत्तर प्रदेश के संतकबीरनगर जिले के महुली क्षेत्र के पड़रहा गांव निवासी विजय यादव के घर तीन दिन पहले अचानक लगातार सांप निकलने लगे। हर राेज जहरीला सांप निकल रहा था। तीन दिन तक रोजाना सांप निकलने से घरवाले खौफ में आ गए और तीसरे दिन सांप पकड़ने वाली टीम को बुलाया गया। टीम घर में पहुंची और सांपों की खोज शुरू कर दी।

 

घर के हर हिस्से में जहरीले सांपाें की तलाश हाेने लगी। थोड़ी ही देर बाद जब सांप मिलने लगे तो पता चला कि घर में सांपों का पूरा कुनबा पल रहा था। घर वालाें और ग्रामीणाें ने इतने सांप देखे ताे दहशत में आ गए। टीम ने कई घंटों की कड़ी मेहनत के बाद एक के बाद एक लगातार 40 सांप निकाले। बड़ी ही सावधानी से सांपों को बोरियों में बंद किया गया। इसके अलावा घर से सांप के 90 अंडे भी निकाले गए। उधर इस घटना की जानकारी मिलते ही न सिर्फ गांव बल्कि आसपास के गांव के लोगों की भीड़ भी सांप देखने के लिये जुट गई और दिन भर वहां भीड़ जुटी रही।


विजय यादव के घर में बच्चों समेत परिवार के आठ और सदस्य रहते हैं। किसी को अंदाजा नहीं था कि घर में इतनी बड़ी संख्या में सांप हैं। विजय के अनुसार पूरा परिवार तीन दिन से लगातार सांप निकलने से भयभीत था। रेस्क्यू टीम बड़ी ही सावधानी से सांपों को बोरियों में बंद कर ले गयी। समय रहते परिवार ने रेस्क्यू टीम को बुला लिया, जिससे कोई बड़ा नुकसान होने से बच गया।


इसी तरह कुशीनगर जिले में रामकोला ब्लाॅक के अमडरिया गांव निवासी विनोद गुप्ता के घर भी दो दिन के अंदर 41 से अधिक सांप निकले। इनमें से 10 कोबरा सांप बताए जा रहे हैं। शुक्रवार को एक-एक करके 10 कोबरा सांप निकले तो उसके बाद शनिवार को भी एक सांप निकला। परिवार वालों को घर में और सांप होने का शक हुआ तो जमीन की खोदाई करवाई गई। इसके बाद एक के बाद एक करके 31 और जहरीले सांप निकले।

 

घर से जहरीले सांपाें के मिलने का क्रम जारी था। लगातार दाे दिनाें तक जहरीले नाग निकलते रहे और लोग उन्हें मारते रहे। दो दिनों में कुल 41 से अधिक सांप मिले जिन्हें मार कर गांव वालों ने दफना दिया। सांपों के अलावा घर में 31 से अधिक सांप के अंडे भी निकले। विनोद गुप्ता का कहना है कि शुक्रवार को 10 सांप निकलने के बाद ही वन विभाग को सूचित किया गया था, लेकिन वहां से मदद को कोई नहीं आया। इसके बाद शनिवार को और सांप मिले। इन सांपों से घर परिवार व बाहर के लोगों को भी खतरा था इसलिये इन्हें मारकर दफना दिया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो