सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के बाद यूजी की प्रवेश प्रक्रिया पर लगा ब्रेक, ये है मुख्य कारण

सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के बाद यूजी की प्रवेश प्रक्रिया पर लगा ब्रेक, ये है मुख्य कारण
10 percent reservation for poor in general category in jobs education

Suresh Kumar Mishra | Publish: Jul, 09 2019 12:06:54 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

कॉलेज प्रशासन ने उच्च शिक्षा विभाग से मांगा मार्गदर्शन

सतना। मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के बाद यूजी के प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया पर ब्रेक लग गया है। उच्च शिक्षा विभाग के अगले आदेश तक जिले के महाविद्यालयों ने एडमिशन देना बंद कर दिया है। हालांकि पीजी प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया निर्धारित समय अनुसार जारी रहेगी।

क्योंकि, पीजी में पंजीयन और सत्यापन की प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो चुकी है। इसलिए 9 जुलाई को समय अनुसार फीस जमा होगी। बता दें कि 2 जुलाई को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर जनरल कैटेगरी के लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाना सुनिश्चित किया था। इसका असर उच्च शिक्षा विभाग में दिखने लगा है।

पीजी में 756 छात्रों की जमा होगी फीस
शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना में पीजी प्रथम वर्ष के लिए 1196 सीटें निर्धारित की गई है। इसमे 756 छात्रों का पंजीयन और सत्यापन हो चुका है। 9 जुलाई को इन्हीं छात्रों की प्रवेश शुल्क जमा होगी। इसमे एमए अर्थशास्त्र, एमए अंग्रेजी, एमए हिन्दी, एमए इतिहास, एमए राजनीति विज्ञान, एमए समाज शास्त्र, एमएससी बॉटनी, एमएससी कमेस्ट्री, एमएससी जियोलॉजी, एमएससी गणित, एमएससी फिजिक्स, एमएससी जुलाजी, एमकॉम मैनेजमेंट, एमएसडब्ल्यू सोसल वर्क और एमए भूगोल के छात्र शामिल है।

6 जुलाई से यूजी का पोर्टल बंद
डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जीपी पाण्डेय ने बताया कि शासन द्वारा सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के आदेश के बाद 6 जुलाई से यूजी का पोर्टल बंद हो गया है। उच्च शिक्षा विभाग की रणनीति है कि कोई भी पात्र छात्र अपने अधिकारों से वंचित न हो, इसलिए अभी तक पोर्टल नहीं खुला है। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा उच्च शिक्षा विभाग से मार्गदर्शन मांगा गया है। जैसे ही आदेश आते हैं वैसे ही यूजी के द्वितीय चरण की प्रवेश प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी।

पीजी की यथावत जमा होगी फीस
प्राचार्य डॉ. पाण्डेय ने कहा, सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का असर अभी फ्री हाल पीजी में नहीं दिख रहा है। मंगलवार को महाविद्यालय के समय अनुसार फीस जमा होगी। सभी छात्र कॉलेज पहुंचने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि सभी मूल दस्तावेज हों। ओटीपी के लिए मोबाइल लाना अनिवार्य है।

यूजी के द्वितीय चरण की प्रकिया पर भी असर
उच्च शिक्षा विभाग का निर्देश है कि सभी शैक्षणिक संस्थाओं को आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को आरक्षण देना है। इसलिए ई-प्रवेश में स्नातक द्वितीय चरण की प्रक्रिया की समय सारणी में आवश्यक संशोधन कर इसे शीघ्र जारी किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned