scriptबिजली सस्ती : अक्टूबर से आएंगे 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली वाले बिल | 100 unit bills will come from October for 100 rupees | Patrika News

बिजली सस्ती : अक्टूबर से आएंगे 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली वाले बिल

locationसतनाPublished: Sep 23, 2019 12:34:10 am

Submitted by:

Sukhendra Mishra

मध्यप्रदेश में इंदिरा गृह ज्योति योजना एक सितंबर से लागू ,सभी उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ-

blackout-even-after-street-light-in-hospital

blackout-even-after-street-light-in-hospital

सतना. मध्यप्रदेश की तीनों विद्युत कंपनियों ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना इंदिरा गृह ज्योति योजना को नए स्वरूप में एक सितम्बर 2019 से लागू कर दिया है। इसमें सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। सितम्बर की खपत पर अक्टूबर में जारी होने वाले बिलों में योजना का लाभ मिलेगा। इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू होने से उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली जलाने पर 100 रुपए बिल देने होंगे। 150 यूनिट बिजली खर्च करने पर उपभोक्ता को 385 रुपए बिजली बिल चुकाना होगा। 150 यूनिट से अधिक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को नई योजना का लाभ नहीं मिलेगा। कंपनी द्वारा तय दर से बिल जमा करना होगा।
1.50 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ
सरकार की बिजली उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली देने की नई योजना जिले में 1 सितंबर से लागू हो गई है। योजना के तहत हर माह 150 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले सभी घरेलू उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि जिले में लगभग 4.50 लाख उपभोक्ता हैं। इनमें से 1.50 लाख उपभोक्ताओं को इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ मिलेगा।
सॉफ्टवेयर हो रहा अपडेट
बिजली कंपनी के सूत्रों ने बताया, प्रदेश की विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट कर लिया गया है। अब इसका परीक्षण किया जा रहा। सितंबर में ली जाने वाली मीटर रीडिंग की गणना नए सॉफ्टवेयर से होगी। उपभोक्ताओं को अक्टूबर माह से इंदिरा गृह ज्योति योजना में नए बिल वितरित किए जाएंगे। विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा युद्धस्तर पर नई योजना को लागू करने के कार्य किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो