script

गौ सेवक के इंजेक्शन से सर्दी-बुखार से पीड़ित वृद्ध की मौत, परिजनों ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

locationसतनाPublished: Sep 21, 2018 01:33:40 pm

Submitted by:

suresh mishra

जसो के रीछुल गांव का मामला

cold-fever suffering Aged death in satna

cold-fever suffering Aged death in satna

सतना। सर्दी-बुखार और पैर में असहनीय दर्द से पीडि़त वृद्ध को गौ-सेवक ने इंजेक्शन लगाया। इंजेक्शन लगाने के बाद वृद्ध की हालत गंभीर हो गई। परिजन आनन-फानन में वाहन का प्रबंध कर उसको सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नागौद लेकर पहुंचे लेकिन वृद्ध अस्पताल पहुंचने के पहले ही रास्ते में दम तोड़ चुका था। घटना जसो थाना अंतर्गत रीछुल गांव में गुरुवार को घटी। मौके के बाद परिजन थाने पहुंचे और पुलिस ने शिकायत की। पुलिस मर्ग कायम कर मामले की विवेचना कर रही है।
ये है मामला
बताया गया, रीछुल गांव निवासी रामसनेही सिंगरौल (60) पैर में असहनीय दर्द से पीडि़त थे। दर्द की शिकायत लेकर वे सुबह गोसेवक गनपत साहू के पास पहुंचे। गो-सेवक ने उनको इंजेक्शन लगाया। इसके बाद वृद्ध की हालत गंभीर हो गई। बिगड़ती हालत को देख परिजन उनको लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नागौद पहुंचे जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।
गलत इलाज से मौत की शिकायत दर्ज

ग्रामीणों ने बताया कि गनपत साहू ने गोसेवा प्रशिक्षण लिया है। वह आम लोगों का भी इलाज करता है। वृद्ध की मौत के बाद परिजनों ने जसो थाना में गो-सेवक के खिलाफ गलत इलाज से मौत की शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने परिजनों की शिकायत पर मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी है।
देरशाम शव का पीएम
इधर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद के चिकित्सकों ने देरशाम शव का पीएम किया। चिकित्सकों का कहना है कि बिसरा जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा। उसकी रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि मौत किस वजह से हुई। परिजनों ने स्वास्थ्य अधिकारियों से भी गोसेवक की शिकायत की है। शिकायत में आरोप लगाया है कि संबंधित चिकित्सक के पास किसी भी प्रकार की डिग्री, डिप्लोमा नहीं है। इसके बाद भी ग्रामीणों का घर पर ही डिस्पेंसरी का संचालन कर एलोपैथी विधा से इलाज करता है।
जसो थाना क्षेत्र में गलत इलाज से मौत की मुझे कोई जानकारी नहीं है। शिकायत मिलने पर संबंधित अपंजीकृत चिकित्सक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. अशोक अवधिया, सीएमएचओ

ट्रेंडिंग वीडियो