script1203 छात्रों ने छोड़ी परीक्षा, सगौनी में पकड़ाया नकलची | 1203 students missed the exam, caught cheating in Saguni | Patrika News

1203 छात्रों ने छोड़ी परीक्षा, सगौनी में पकड़ाया नकलची

locationसतनाPublished: Mar 08, 2020 11:45:24 pm

Submitted by:

Sonelal kushwaha

बोर्ड परीक्षा: पीओके की जगह आजाद कश्मीर के सवाल पर बवाल

high school exam inspection rewa commissioner

high school exam inspection rewa commissioner

सतना. बोर्ड परीक्षा के तहत शुक्रवार को १०वीं कक्षा का सामाजिक विज्ञान का पेपर था। १२०० से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। एक नकल का प्रकरण भी सामने आया है। प्रश्न पत्र में शाब्दिक त्रुटि को लेकर भी कई जगह विरोध के सुर उठते नजर आए। विद्यार्थी संगठनों ने विरोध भी जताया।
सामाजिक विज्ञान का पेपर जिले के १०२ केंद्रों में था। इसके लिए ३९ हजार ५४९ विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र आवंटित किए गए थे, लेकिन परीक्षा देने के लिए ३८ हजार ३५२ विद्यार्थी ही पहुंचे। ११९७ विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं एक केद्र में हुई डीपीएससी सेकेंड इयर की परीक्षा से ६ विद्यार्थी अनुपस्थि रहे। इसमें ६८ बच्चे ही शामिल हुए। इस प्रकार शुक्रवार को हुईं बोर्ड परीक्षाओं में १२०३ विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।
संभागायुक्त ने लिया जायजा
परीक्षा संचालन की स्थितियों का जायजा लेने के लिए संभागायुक्त डॉ. अशोक भार्गव भी शुक्रवार को रीवा व सतना जिले के विभिन्न केंद्रों में पहुंचे। सतना जिले की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेला, रामपुर हायर सेकेंडरी स्कूल बालक व रामपुर कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल का औचक निरीक्षण के बाद व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। इस दौरान 51 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
असिस्टेंट डायरेक्टर ने पकड़ी नकल
रामपुर जनपद की हायर सेकेंडरी स्कूल सगौनी में बोर्ड परीक्षा के दौरान एक नकल प्रकरण बनाया गया है। कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार, असिस्टेंट डायरेक्टर ने औचक निरीक्षण के दौरान यहां एक विद्यार्थी को नकल करते देख लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो