script15 children discharged, today WHO team will investigate | Covid Vaccinations: 15 बच्चे डिस्चार्ज, आज डब्ल्यूएचओ की टीम करेगी जांच | Patrika News

Covid Vaccinations: 15 बच्चे डिस्चार्ज, आज डब्ल्यूएचओ की टीम करेगी जांच

18 बच्चों की बिगड़ी थी तबीयत, तीन अभी भर्ती

 

सतना

Published: March 26, 2022 02:29:43 am

सतना. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमदरा में कोविड वैक्सीनेशन के बाद बीमार हुए 15 बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार है। शुक्रवार को उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया। 3 बच्चे जिला अस्पताल आइसीयू में दाखिल हैं। विशेषज्ञ चिकित्सकों की निगरानी में उनका इलाज जारी है। उधर, डब्ल्यूएचओ और जेडी हेल्थ की टीम मामले की जांच करने शनिवार को सतना आएगी।
Covid Vaccinations
Covid Vaccinations
डेढ़ दर्जन हुए थे भर्ती
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमदरा में खेरवासानी गांव के 45 बच्चों को कोरोना से बचाव के लिए कॉबेवैक्स वैक्सीन लगाई गई थी। इनमें डेढ़ दर्जन बच्चे वैक्सीन लगने के बाद बेहोश हो गए थे। 11 को घबराहट होने पर सिविल अस्पताल में दाखिल कराया गया। शेष बच्चों को भी एहतियातन सिविल अस्पताल में चिकित्सकों के ऑब्जर्वेशन में रखा गया, लेकिन किसी प्रकार की परेशानी नहीं आई।
3 को छोड़ सभी डिस्चार्ज
वैक्सीन लगते ही छात्राओं को चक्कर आने लगे थे, आधा दर्जन बेहोश हो गई थीं। इनमें वैष्णवी कुशवाहा पिता बलराम (13), प्रवीण कुशवाहा पिता बलराम (14 ), रुक्मणि पाल पिता मोहन (14), आकांक्षा कुशवाहा पिता गोविंद (15), सीता रजक पिता रघुनाथ प्रसाद (13) व सुदीप्ती कुशवाहा पिता सुरेंद्र (14) शामिल थी। इसके अलावा घबराहट की शिकायत पर सुमित्रा कुशवाहा पिता मोहन (14), विपिन कुशवाहा पिता अरविंद (14), काजल पिता रमेश कुशवाह (12), काजल पिता शिवकुमार कुशवाहा (12), आकृति पिता रमेश कुशवाहा (12), प्रदीप पिता राजेश कुशवाह (14), रवि पिता रामानंदन कुशवाहा (13), दुर्गा पिता भागवत कुशवाहा (13), रजनी पिता हेतराम कुशवाहा (13), सरोज पिता सुजान (12), कंचन पिता विश्राम कुशवाहा सहित अन्य को भी सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सभी को शुक्रवार को डिस्चार्ज कर दिया गया। केवल तीन छात्राएं रुक्मणि पाल पिता मोहन (14), आकांक्षा कुशवाहा पिता गोविंद (15), सीता रजक पिता रघुनाथ प्रसाद (13) जिला अस्पताल आइसीयू में भर्ती हैं।
8 बॉयल जब्त, जांच के लिए भेजेंगे
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. चरण सिंह सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी देररात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमदरा के टीकाकरण सत्र से कॉबेवैक्स वैक्सीन के 8 बॉयल जब्त किए हैं। इन्हें जांच के लिए शनिवार को प्रयोगशाला भेजा जाएगा।
डब्ल्यूएचओ की टीम आज करेगी जांच
सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के राज्य सलाहकार डॉ. रवींद्र बबेले शनिवार सुबह सतना आएंगे। जेडी कार्यालय के डिप्टी डायरेक्टर एनपी पाठक भी सतना आएंगे। दोनों टीम के स्वास्थ्य अधिकारी मामले की जांच करेंगे।
बीएमओ समेत दो चिकित्सक को नोटिस
12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के टीकाकरण अभियान के दौरान लापरवाही सामने आने पर बीएमओ डॉ ज्ञानेश गौतम और मेडिकल ऑफसर रितु सिंह को सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया ने नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। बता दें कि बीएमओ और मेडिकल ऑफिसर दोनों ही टीकाकरण अभियान के दौरान क्षेत्र से गायब थे। ड्यूटी से गायब रहने पर नागौद के मेडिकल ऑफिसर डॉ रावेंद्र पटेल को भी नोटिस जारी की गई है।
रखरखाव में नहीं मिली गड़बड़ी
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. चरण सिंह ने बताया कि बच्चों की तबीयत बिगडऩे के बाद वैक्सीन के रख-रखाव का परीक्षण किया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों को फोकल प्वाइंट व टीकाकरण सत्र में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं मिली। चिकित्सकों ने वैक्सीन को भी पूरी तरह सुरक्षित बताया। यदि वैक्सीन में गड़बड़ी होती तो सभी बच्चे बीमार होते।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तारअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.