MP के इस शहर में 96 घंटे में 16367 वाहनों ने तोड़ा रेड सिग्नल

चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की निगरानी से हुआ खुसाला

By: Sukhendra Mishra

Published: 19 Mar 2020, 11:29 PM IST

सतना. यदि आप शहर के स्मार्ट चौराहों पर लगे रेड सिग्नल को पार कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। आपको रेड सिग्नल तोडऩे पर भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता है, क्योंकि चौराहों पर स्मार्ट सिटी के तहत लगाए गए ऑटोमेटिक कैमरों से वाहनों की निगरानी शुरू कर दी गई है। स्मार्ट सिटी के कमांड एवं कंट्रोल सेंटर द्वारा 14 से 17 मार्च के बीच सिविल लाइन चौराहे से गुजरे वाहनों का डाटा जारी किया गया है। जारी आंकड़ों के अनुसार, चार दिन में सिविल लाइन चौराहे से कुल 91674 वाहन गुजरे। इनमें से 16367 लोगों ने रेड लाइट के दौरान वाहन क्रॉस किए। 10556 दो पहिया वाहन चालक बिना हेलमेट लगाए चौराहे से गुजरे। राहत की बात यह है कि इस दौरान 64751 वाहनों द्वारा यातायात नियमों का पालन किया गया।

7393 वाहनों की नंबर प्लेट गलत
चौराहों पर लगे समार्ट कैमरों ने चार दिन तक वहां से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन पर बारीकी से नजर रखी। कोई भी वाहन कैमरे की नजर से नहीं बच पाया। इसका अनुमान इससे लगाया सकता है कि कंट्रोल रूम द्वारा जारी आंकड़ों में यह भी बताया गया है कि 96 घंटे में चौराहे से गुजरे वाहनों में से 7393 वाहन एेसे थे, जिनकी नंबर प्लेट पर नंबर के साथ विभिन्न प्रकार के प्रतीक एवं स्लोगन लिखे पाए गए, जो गलत है। एेसी नंबर प्लेट वाले वाहन जुर्माना के दायरे में आते हैं।
हर वाहन पर तीसरी नजर

यदि आप जल्दबाजी में यह सोचकर चौराहे पर लगे सिग्नल तोड़ रहे हैं कि आपको कोई नहीं देख रहा तो इस भ्रम को तोड़ दीजिए अन्यथा आने वाले समय में आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। चौराहों पर लगे स्मार्ट सीसीटीवी कैमरे वाहनों में लगी नंबर प्लेट पर दर्ज नंबर को कैचकर लेते हैं। इतना ही नहीं, कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी स्मार्ट कैमरों के माध्यम से चौराहे से गुजरने वाले हर वाहन पर कड़ी नजर रख रहे हैं। वाहन चाहक द्वारा रेड सिग्लन पार करते समय वाहन का नंबर कंट्रोल रूम में दर्ज हो जाता है।
हकीकत

स्थान- सिविल लाइन चौराहा
आंकड़े 96 घंटे के

वाहन गुजरे 91674
यातायात का पालन 64751

रेड सिग्नल तोड़ा 16367
बिना हेलमेट 10556

Sukhendra Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned