Sharadiya Navratri 2021: मां शारदा के दरबार में पहुंचने वालों ने बनाया रिकार्ड, अब तक इतनों ने टेका मत्था

-Sharadiya Navratri 2021 की महानवमी को मा शारदे का सिद्धिदात्री स्वरूप शृंगार

By: Ajay Chaturvedi

Published: 14 Oct 2021, 05:22 PM IST

सतना. कोरोना से लड़ते-लड़ते दो साल होने को आए, इस बीच तीन नवरात्र बीत गए। लेकिन लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते मां शारदे के भक्त मन मसोस कर रह गए थे। लेकिन जैसे ही इस Sharadiya Navratri 2021 में उन्हें माता के दीदार का मौका मिला तो भक्तों ने रिकार्ड ही बना डाला। मंदिर प्रशासन की मानें तो अब तक 17 लाख से ज्यादा भक्त मां के दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं।

बताया जा रहा है कि कोरोना काल में गत वर्ष भी माता रानी के दर्शन-पूजन के लिए लोग मैहर पहुंचे थे, पर उनकी संख्या तब काफी कम रही। मंदिर प्रशासन के रिकार्ड के अनुसा गत वर्ष शारदीय नवरात्र में तीन से चार लाख लोग ही माता दरबा तक पहुंच पाए थे। तहसीलदार मानवेंद्र सिंह के अनुसार कोरोना संक्रमण के नियमों में सख्ती कम होने के चलते इस बार लोगों को यहां आने और मां का आशीर्वाद प्राप्त करने, अपनी मनौती पूर्ण करने का मौका मिला जिसके चलते यह संख्या 17 लाख तक पहुंच गई।

बता दें कि शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन यानी महानवमी को परंपरागत रूप से सिद्धिदात्री स्वरू के दर्शन-पूजन की मान्यता है। मां शारदा के मंदिर में दिन विशेष के हिसाब से माता रानी के स्वरूप का शृंगार किया जाता है। ऐसे में महानवमी को मां के सिद्धिदात्री स्वरूप का शृंगार किया गया। फिर पुजारी सुमित पांडेय महाराज ने माता रानी की भव्य महा आरती की उसके बाद भोर में साढे तीन बजे ही माता रानी का पट दर्शनार्थियों के लिए खोल दिया गया।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned