scriptSatna के 71 पार्कों में हरियाली बिखेर रहे 102 प्रजाति के 2989 पौधे, सबसे ज्यादा विविधता मैत्री पार्क में | 2989 plants of 102 species in 71 parks, maximum diversity in Maitri | Patrika News

Satna के 71 पार्कों में हरियाली बिखेर रहे 102 प्रजाति के 2989 पौधे, सबसे ज्यादा विविधता मैत्री पार्क में

locationसतनाPublished: Jan 25, 2022 03:52:07 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

पहली बार हुए बॉटनिकल सर्वे में सामने आए कई चौकाने वाले तथ्य, पार्कों में देशी से ज्यादा विदेशी पौधे

2989 plants of 102 species in 71 parks, maximum diversity in Maitri

2989 plants of 102 species in 71 parks, maximum diversity in Maitri

सतना. शहर में स्थित जो पार्क लोगों को उजड़े नजर आ रहे थे। उनमें एक दो नहीं 102 प्रजाति के देशी-विदेशी पौधे हरियाली बिखेर रहे हैं। इसका खुलासा नगर निगम द्वारा पहली बार कराए गए बॉटनिकल सर्वे में हुआ है। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, शहर के ७१ पार्कों में १०२ अलग-अलग प्रजातियों के २९८९ पौधे लगे हुए हैं। सबसे अधिक २८५ पौधे हवाई पट्टी स्थिति मैत्री पार्क में पाए गए। सर्वे का काम निगम प्रशासन की मदद से व्यंकट १ स्कूल के कक्षा ९वीं और ११वीं के बच्चों द्वारा किया गया। लगभग एक सप्ताह तक चले सर्वे में कक्षा ९वीं और ११वीं के बच्चों ने अपने अभिभावकों के साथ पार्कों में जाकर एक-एक पौधे गिने और उनकी प्रजातियों की पहचान अपने शिक्षकों और विषय विशेषज्ञों के माध्यम से की।
चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए
इस सर्वे में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई कि यहां सबसे ज्यादा विदेशी प्रजातियों के पौधे लगे हैं। सबसे ज्यादा २८५ पौधे मैत्री पार्क में पाए गए जिनमें 143 रॉयल पॉम के पौधे हैं। पार्कों में कुल 390 रॉयल पॉम के पौधे पाए गए। शीशम के २०१, नीम के १५६, अशोक के 150, गुलमोहर के 114, कनेर के 78, वोगन वेलिया के ७४, ब्लैक बोर्ड ट्री (सप्तपर्ण) के ७०, अमरूद के ६७, कदम के ५७, सेमर ४८, आम ३९, जामुन ३६, जंगल जलेबी ३४, सागौन २७ पौधे मिले। इसके अलावा सबसे कम प्रजातियों के पौधे जो मिले उनमें महुआ २, बेल ६, गहार ९, गूलर १३, अर्जुन १३, कचनार २०, यूकेलिप्टस १९, सीताफल के १४, पीपल ४४ और बरगद के २५ पौधे पाए गए।
दो पार्क पौधे विहीन, चलेगा अभियान
सर्वे के दौरान पाया गया कि निगम के दो पार्क पौधे विहीन हो गए हैं। इनमें पंजाबी कालोनी और विराट नगर के पार्क की दीवार में कुछ शरारती तत्वों ने इनकी बाउण्ड्री तोड़ दी है। पौधे या तो नष्ट कर दिए गये या चुरा लिए गए हैं। अब यहां स्थानीय लोग घरों का कचरा फेंकते हैं। यह जानकारी मिलने पर निगमायुक्त ने यहां सघन पौधरोपण कराने का निर्णय लिया है। यहां पौधरोपण के बाद यहां के बच्चों को इनकी निगरानी सौंपी जाएगी।
एक पेड़ में तीन प्रजातियां
सोमवार को चौपाटी के पौधों की गिनती और क्यूआर कोड लगाने का काम किया गया। यहां एक पेड ऐसा मिला जिसमें तीन प्रजातियों के पौधे हैं। इसमें पीपल, बरगद और शीशम के पेड़ एक साथ मिले। अब इनका अलग क्यूआर कोड तैयार किया जाएगा। जिसके जरिये लोग इन पौधों के वैज्ञानिक नाम, इनके लाभ और अन्य जानकारियां पा सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो