scriptBaby Tips: शिशु की मालिश के लिए अपनाएं ये 5 प्रकार के तेल, बच्चा दिखेगा हेल्दी और तंदुरुस्त | 5 best baby massage oil best mustard oil olive oil for baby massage | Patrika News

Baby Tips: शिशु की मालिश के लिए अपनाएं ये 5 प्रकार के तेल, बच्चा दिखेगा हेल्दी और तंदुरुस्त

locationसतनाPublished: May 13, 2019 05:15:36 pm

Submitted by:

suresh mishra

Baby Tips: शिशु की मालिश के लिए अपनाएं ये 5 प्रकार के तेल, बच्चा दिखेगा हेल्दी और तंदुरुस्त

5 best baby massage oil best mustard oil olive oil for baby massage

5 best baby massage oil best mustard oil olive oil for baby massage

सतना। नवजात बच्चे की मालिश के लिए कौन सा तेल सही है अथवा कौन सा गलत। ये बात समझना हर मां के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। यूं तो बाजार में कई कंपनियों के बेबी ऑयल मौजूद है। लेकिन कोई किसी ऑयल को बेहतर बताता है तो कई माताएं अपना अनुभव शेयर करती है। अब यहां समझना जरूरी है कि वास्तविकता में आपके बच्चे की त्वचा के लिए कौन सा बेबी ऑयल उपयुक्त है।
सतना के शिशु विशेषज्ञ डॉ. एसके पाण्डेय ने बताया कि शिशु की मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करना बहुत जरूरी है। ऐसे में बेहतर रहेगा कि आप किसी भी तेल का चुनाव करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह ले लें। अथवा बड़े-बुजुर्ग जिस ऑयल के बारे में बता रहे है उसको भी इस्तेमाल कर सकते है। जानकार बताते है कि पहले के जमाने में देसी नुस्खे कई बार कारगर साबित हो जाते थे। इसलिए बड़ों की राय आज भी सही मानी जाती है।
ये है पांच विकल्प
1- सरसों का तेल: पहले के जमाने में देसी नुस्खे कई बार कारगर होते थे। आज भी गांव के लोग सरसों के तेल पर भरोसा करते है। कहते है कि सरसों का तेल शरीर को गर्म रखने में मददगार होता है। इस तेल को किसी दूसरे हल्के तेल के साथ मिलाकर लगाना काफी फायदेमंद रहता है। क्योंकि इस तरह करने से बच्चे की त्वचा तो चिकनी होती है साथ ही बच्चे को आराम भी मिलता है।
2- नारियल का तेल: बड़े-बुजुर्गों के लिए नारियल तेल का चुनाव करना एक बेहतर विकल्प है। कहते है ये तेल हल्का होता है और शिशु की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस तेल को लगाने के बाद त्वचा पूरी तरह सोख लेती है। इससे बेबी की त्वचा मुलायम बनी रहती है और बच्चों के शरीर को पोषण भी मिल जाता है। असल में नारियल का तेल ठंडक देने का काम करता है।
3- जैतून का तेल: जैतून का तेल शिशुओं के लिए रामबाण है। क्योंकि इसको लगाने के बाद बच्चा हेल्दी और तंदुरुस्त हो जाता है। इसीलिए शिशुओं के लिए जैतून का तेल फायदेमंद होता है। इसको लगाने से बच्चे की त्वचा को तेल से कोई नुकसान नहीं होता है। जैतून का तेल सिर्फ भारत में ही नहीं, विदेशों में भी इस तेल से मालिश करने का चलन है। अच्छे-अच्छे डॉक्टर इस तेल की राय देते है।
4- कैस्टर ऑयल: सबसे पहले आपके हाथों की छुअन आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके बाद कैस्टर ऑयल भी एक बेहतर विकल्प है लेकिन इसका इस्तेमाल नहाने से पहले ही करना सही रहता। रूखी-बेजान त्वचा के लिए ये बहुत फायदेमंद है। मालिश के लिए सालों से इस तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। कैस्टर ऑयल लगाकर मालिश करने से बच्चे की हड्डियां मजबूत होती है।
5- बादाम का तेल: नवजात की मालिश, उसके शरीरिक विकास और तंदरुस्ती के लिए बहुत जरूरी है कि बादाम तेल का इस्तेमाल करें। कहते है कि बादाम का तेल विटामिन-ई के पोषण से भरपूर होता है। ये बच्चे की त्वचा को संपूर्ण सुरक्षा देने का काम करता है। बादाम तेल बच्चे को राहत देने का काम करता है इससे बच्चे को अच्छी नींद आती है। और नवजात शिशु एक्टिव रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो