scriptBJP की प्रदेश कार्यसमिति में जाति पर सियासत, राज्यमंत्री कुर्मी, सांसद राजपूत | 5 members of Satna in BJP's State Working Committee | Patrika News

BJP की प्रदेश कार्यसमिति में जाति पर सियासत, राज्यमंत्री कुर्मी, सांसद राजपूत

locationसतनाPublished: Jun 09, 2021 02:19:28 am

Submitted by:

Pushpendra pandey

भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति में सतना के 5 सदस्य, देररात हटाया जाति का कॉलम
 

Satna MP Ganesh singh and MLA Ramkhelawan patel

Satna MP Ganesh singh and MLA Ramkhelawan patel

सतना. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने बुधवार की देरशाम प्रदेश कार्यसमिति की घोषणा कर दी। जारी 162 सदस्यों की सूची में सतना से पांच सदस्यों को शामिल किया गया है। पिछड़ा वर्ग एवं कुर्मी समाज की राजनीति कर चौथी बार सांसद बने गणेश सिंह को प्रदेश भाजपा के पदाधिकारियों ने राजपूत मानते हुए सामान्य वर्ग से प्रदेश कार्य समिति में जगह दी है। जबकि उसी समाज के अमरपाटन विधायक व राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल को कुर्मी मानते हुए पिछड़ा वर्ग कोटे से प्रदेश समिति में विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। कुर्मी जाति से आने वाले गणेश सिंह को भाजपा प्रदेश कार्यसमिति द्वारा राजपूत का दर्जा दिए जाने से जिले में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। पार्टी के लोगों का कहना है कि प्रदेश कार्यसमिति के सदस्यों के नाम के आगे जाति लिखकर उस जाति के मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की गई है। सवाल यह उठता है कि 20 साल से कुर्मी समाज का नेतृत्व कर रहे गणेश सिंह अब अपने समाज को छोड़ राजपूत समाज का नेतृत्व करेंगे। हालांकि देररात फिर सूची जारी कर जाति का कॉलम हटा दिया गया।
नारायण को नहीं जगह
एक साल पूर्व कांग्रेस का दामन छोड़ भाजपा में शामिल हुए श्रीकांत चतुर्वेदी को भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति में जगह देकर न सिर्फ उनका कद बढ़ाया गया, बल्कि मैहर में पार्टी की कमान विधायक नारायण त्रिपाठी से छीन कर उनके हाथ में दी गई है। अन्य सदस्यों में सांसद गणेश सिंह, रामपुर विधायक विक्रम सिंह विक्की तथा रामनगर के वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण द्विवेदी को सामान्य कोटे से तथा भाजपा के जिला महामंत्री विनोद यादव को पिछड़ा वर्ग कोटे से प्रदेश कार्य समिति में शामिल किया गया है।
विशेष आमंत्रित सदस्यों की सूची में भी पांच नाम
भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति में 162 सदस्यों के साथ-साथ 218 विशेष आमंत्रित सदस्यों को भी जगह दी गई है। इसमंे भी सतना के पांच भाजपा पदाधिकारियों को जगह मिली है। विशेष आमंत्रित सदस्यों में अमरपाटन विधायक व राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल, विनोद तिवारी, कैलाश गौतम व चित्रकूट क्षेत्र से सुभाष शर्मा डोली का नाम शामिल है।
देररात जारी सूची से हटा दिया जाति
जाति को लेकर मची सियासत के बीच देररात भाजपा ने दूसरी सूची जारी की। उस सूची से सदस्यों के आगे से जाति का कॉलम हटाकर चर्चाओं के बाजार को विराम लगा दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो