सात अस्थाई स्वास्थ केंद्र में 24 घंटे रहेंगे चिकित्सक

चित्रकूट मेला

सतना. दीपावली के मौके पर हर साल की तरह चित्रकूट में 26 से 29 अक्टूबर को मेला लगेगा। मेले में देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। श्रद्धालुओं को आपदा के समय मेला परिसर में ही चिकित्सा मुहैया कराने सात अस्थाई स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाएंगे। जिनमें चिकित्सक सहित पैरामेडिकल स्टाफ 24 घंटे मौजूद रहेगा। पांच विशेषज्ञ सहित महिला चिकित्सक जानकी कुंड अस्पताल में मौजूद रहेंगे। दो 108 एम्बुलेंस भी 24 घंटे तैनात रहेंगी। प्राथमिक स्वास्थ जसो में पदस्थ डॉ दीपक पाण्डेय को मेला स्वास्थ अधिकारी बनाया गया है।

सीएमएचओ डॉ अशोक कुमार अवधिया ने बताया, मेले में श्रद्धालुओं को आपदा के समय चिकित्सा मुहैया कराने कंट्रोल रुम, प्रथम मुखार बिंद, द्वितीय मुखार बिंद, हनुमान धारा, सती अनुसुईया, गुप्त गोदावरी, अस्थाई बस स्टैंड में सात अस्थाई स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाएंगे। सभी केंद्रों में चिकित्सक सहित पैरामेडिकल स्टाफ २४ घंटे मौजूद रहेगा।

पीएचसी और औषधालय में भी 24 घंटे उपलब्ध रहेगा स्टॉफ
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नयागांव और आयुर्वेद औषधालय चित्रकूट में पदस्थ स्टॉफ की मेले के दौरान 24 घंटे तैनाती की गई है। जहां श्रद्धालुओं को 24 घंटे चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जानकीकुंड चिकित्सालय में पांच विशेषज्ञ सहित महिला चिकित्सक 24 घंटे मौजूद रहेंगे। इसके अलावा अस्थाई बस स्टैंड में बनाए गए स्वास्थ केंद्र में दो 108 एम्बुलेंस भी तैनात रहेंगी। जो गंभीर मरीजों को प्राथमिक चिकित्सा के बाद जिला अस्पताल पहुंचाएंगी।

मिलावटखोरों के खिलाफ होगी कार्रवाई
मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री रोकने प्रदेशभर में अभियान चलाया जा रहा है। मेले में भी मिलावटखोरों पर प्रशासन की नजर रहेगी। सीएमएचओ द्वारा दो खाद्य सुरक्षा अधिकारियों शीतल सिंह और वेदप्रकाश चौबे की मेले में तैनाती की गई है। जो कि मेला परिसर का भ्रमण कर मिलावटी खाद्य सामग्री की आशंका होने पर नमूने लेंगे।

Vikrant Dubey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned