script

शौचालय में सोने-खाने को मजबूर 70 साल की महिला, बेमानी साबित हो रहे वृद्धों की सहायता के नियम-कायदे

locationसतनाPublished: Mar 27, 2019 02:24:55 pm

Submitted by:

suresh mishra

बेमानी साबित हो रहे वृद्धों की सहायता को बने नियम-कायदे

70-year-old woman forced to sleep in the toilet

70-year-old woman forced to sleep in the toilet

सतना। जिले में एक शर्मनाक तस्वीर सामने आई है। इसमें एक बुजुर्ग महिला को उसके घर के बाहर शौचालय में रहने को मजबूर कर दिया गया है। हालात यह है कि 70 साल की उम्र में वह शौचालय के बाहर चूल्हे में खुद खाना बनाती है और शौचालय में ही सोती है। एक साल से इस महिला के पारिवारिक सदस्यों द्वारा व्यक्तिगत मुद्दों पर मजबूर करने के चल रहे।
इस घटनाक्रम के सामने आने के बाद तहसीलदार ने मामले को एसडीएम को भेजने की बात कही है। हालांकि यह भी दोहराया है कि मामले में प्रभावी कार्रवाई के लिए महिला को खुद शिकायत करनी होगी। उधर, महिला को किसी भी तरह के कायदे कानूनों का ज्ञान नहीं है और उसे यह भी पता नहीं है कि शिकायत कहां और कैसे करनी है।
अब मुझे घर से निकाल दिया
मामला अमरपाटन तहसील के बर्रेह बड़ा गांव की 70 वर्षीय विधवा महिला बिटिनिया साकेत का है। अपनी कहानी में वह बताती है कि वह तीन बच्चों की मां है। लेकिन, बहू का विभिन्न मुद्दों में मुझसे विवाद रहता आया है और वह मुझे अपने साथ घर में रहने देना पसंद नहीं करती है। इसे लेकर घर में बेटे और बहू का भी विवाद होता रहता है। अब मुझे घर से निकाल दिया गया है।
शौचालय में एक साल से निवास
इससे अब घर के बाहर बने शौचालय में एक साल से रह रही हूं और यहीं सोने को मजबूर हूं। उधर इस मामले में जब बिटिनिया के छोटे बेटे मुन्ना लाल साकेत से बात की गई तो उसने जिम्मेदारी से बचते हुए पूरा दोष बड़े भाई पर मढ़ दिया। बताया गया कि बिटिनिया के पति की दो साल पहले मौत हो चुकी है और पुत्रों के बीच संपत्ति का हिस्सा बाट हो चुका है। मां पहले बड़े बेटे के पास रहती थी परंतु बहू ने घर से उसे बाहर निकाल दिया।
यह मामला प्रकाश में आया है। जिसे एसडीएम की जानकारी में दे दिया गया है। हालांकि इस मामले में पीडि़ता को शिकायत करनी होगी। अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है।
मानवेन्द्र सिंह, तहसीलदार अमरपाटन

ट्रेंडिंग वीडियो