scriptबिजली बिल भुगतान: ऑनलाइन सेवा को उपभोक्ताओं की ना, 85 प्रतिशत लग रहे कतार में | 85 percent consumers are collecting manual electricity bill in satna | Patrika News
सतना

बिजली बिल भुगतान: ऑनलाइन सेवा को उपभोक्ताओं की ना, 85 प्रतिशत लग रहे कतार में

एटीबीपी मशीनों में बिल जमा करने धक्के खा रहे लोग

सतनाOct 17, 2019 / 03:34 pm

suresh mishra

85 percent consumers are collecting manual electricity bill in satna

85 percent consumers are collecting manual electricity bill in satna

सतना/ बिजली कंपनी द्वारा जारी ऑनलाइन सेवाओं की सुविधा शहर के उपभोक्ता नहीं ले पा रहे हैं। यही कारण है कि बिजली बिल जमा करने के लिए वे कतार में खड़े देखे जाते हैं। दरअसल, उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के लिए बिजली दफ्तर के चक्कर न लगाने पड़े, बिजली संबंधी सभी सुविधाएं घर बैठे मिल सकें, इसके लिए बिजली कंपनी ने शिकायत से लेकर भुगतान तक सभी व्यवस्थाएं ऑनलाइन कर दी है। लेकिन, डेढ़ साल बीतने के बाद भी उपभोक्ता ऑनलाइन सेवाओं से नहीं जुड़ पाए हैं। हकीकत यह है कि शहर के 85 फीसदी उपभोक्ता अभी भी बिल जमा करने हर माह बिजली दफ्तरों के बाहर कतार में धक्के खा रहे हैं। जबकि उपभोक्ता चाहे तो घर बैठे दो मिनट में अपने मोबाइल फोन से बिजली बिल का भुगतान आसानी से कर सकते है।
जागरुकता की कमी
घर बैठे बिजली बिल जमा करने में उपभोक्ता कतरा क्यों रहे हैं, इस संबंध में जब बिल जमा काउंटर के सामने कतार में खड़े लोगों चे चर्चा की गई तो सामने आया कि वे ऑनलाइन सेवाओं के प्रति जागरूक नहीं हैं। लाइन में खड़े विनोद सिंह ने बताया, ऑनलाइन बिल जमा करने में फ्रॉड का डर है। इसलिए वे काउंटर पर बिल जमा करने आते हैं। कतार में खड़े युवा विवेक तिवारीने कहा कि ऑनलाइन बिल जमा करने पर कई बार भुगतान की प्रक्रिया बीच में अटक जाती है। ऐसे में खाते से पैसा तो कट जाता है पर रसीद नहीं निकलती। इसलिए काउंटर पर बिल जमा करते हैं। राजकुमार ने कहा कि उनके पास मोबाइल तो है लेकिन ऑनलाइन बिल जमा कैसे होता है, इसकी जानकारी नहीं है।
ऐसे जमा करें बिल
सबसे पहले मोबाइल पर पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की ऑनलाइन साइट खोलने गूगल पर जाकर डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एमपीइजेड.सीओ.इन टाइप करें। इंटर करने पर पूर्व क्षेत्र वितरण साइट खुलेगी। इसमें क्लिक करने पर विद्युत वितरण की साइट खुल जाएगी। तीसरे ऑप्शन कस्टमर सर्विस पर क्लिक करें। इसमें ऑनलाइन बिल पे में आपको अपने बिल का ओल्ड सर्विस नंबर अथवा आइवीआरएस नंबर जो बिल में लिखा रहता है, उसे डालना है। उसके नीचे के खाचे में बिल डेस्क पेमेंट आप्शन को चुनकर सब्मिट पर क्लिक करना है। इसके बाद दूसरा पेज खुलेगा। उसमें क्रेडिट/ डेबिट कार्ड की जानकारी देकर भुगतान करें। पे रसीद सेव कर लेना है।
एन्ड्रायड मोबाइल वाले भी कतार में
केंद्र सरकार डिजिटिल इंडिया को बढ़ावा दे रही है। इसके बावजूद 80 फीसदी युवा ऑनलाइन सेवाओं का लाभ नहीं ले रहे। इसका अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि घर बैठे मोबाइल से दो मिनट में बिजली बिल भुगतान की सुविधा है। इसके बावजूद पढ़े-लिखे एवं ऐसे उपभोक्ता जिनके हाथ में एन्ड्रायड मोबाइल है, वे भी बिल जमा करने बिजली कांउटर के बाहर धक्के खा रहे हैं।
जागरुकता की कमी के चलते अभी अधिकांश उपभोक्ता ऑनलाइन सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।
आरके पाण्डेय, कार्यपालन अभियंता, शहर संभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो