scriptपूर्व विधायक के बड़े बोल, 15 साल हमने कुछ भी नहीं बोला, अब सरकार हमारी | aapki sarkar-aapke dwar program in satna | Patrika News

पूर्व विधायक के बड़े बोल, 15 साल हमने कुछ भी नहीं बोला, अब सरकार हमारी

locationसतनाPublished: Sep 27, 2019 03:39:55 pm

Submitted by:

suresh mishra

पिपरीकला में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम, हितग्राहियों को दी गई 8.15 लाख की सहायता राशि

aapki sarkar-aapke dwar program in satna

aapki sarkar-aapke dwar program in satna

सतना/ प्रदेश सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम आपकी सरकार आपके द्वार का आयोजन उचेहरा जनपद के पिपरीकला ग्राम पंचायत में हुआ। कार्यक्रम में हितग्राहियों को जहां सहायता राशि वितरित की गई वहीं लोगों की समस्याओं के आवेदन लिये गए। हालांकि मौके पर ही निराकरण का कोई मामला सामने नहीं आया। इस दौरान स्थानीय विधायक नागेन्द्र सिंह मौजूद नहीं रहे।
शुभारंभ अवसर पर पूर्व विधायक यादवेन्द्र सिंह ने प्रदेश सरकार की योजनाएं गिनाते गिनाते बड़े बोल भी बोल गए। उन्होंने पुलिस अधीक्षक से कहा कि आप यह मत कहा कीजिए कि मेरा टीआई जो कहेगा वह मानूंगा। १५ साल हमने कुछ नहीं बोला लेकिन अब सरकार हमारी है। यह सुन एसपी रियाज इकबाल मुस्कुराते नजर आए। हालांकि बाद में बात को संभालते हुए यादवेन्द्र सिंह ने कहा कि हमे घमंड है कि आप ईमानदार हैं। इस अवसर पर कलेक्टर सतेन्द्र सिंह, जिपं सीईओ ऋजु वाफना सहित जिला स्तर के पदाधिकारी और काफी संख्या में आम नागरिक मौजूद रहे।
वृद्धावस्था पेंशन की राशि दुगनी
कार्यक्रम में पूर्व विधायक यादवेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रत्येक वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की गई है। किसानों के कृषि ऋ ण माफ किए गए हैं तो आवारा पशुओं से फ सल को बचाने के लिए गौशालाओं का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है। वृद्धावस्था पेंशन की राशि दुगनी कर दी गई है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष दिलीप मिश्रा ने कहा कि सरकार समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। इस अवसर पर श्रीकांत चतुर्वेदी, राजाराम त्रिपाठी, मदनकांत पाठक, श्रीकांत चतुर्वेदी, रणजीत सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों सहित अधिकारियों ने वृक्षारोपण किया।
एक हजार किसानों को खसरा वितरित
कलेक्टर सहित अतिथियों ने विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए गए। जिसमें दृष्टिवाधित प्रहलाद कुमार नामदेव एवं दिव्यांग कुमारी वर्षा सिंह को लैपटॉप वितरण किया गया। साथ ही राजस्व विभाग ने 54 कृषकों को ऋ ण पुस्तिका, 1095 कृषकों को खसरा बी-1, 26 आवेदकों को जाति प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। 5 लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र, 26 माध्यमिक शालाओं के स्वसहायता समूहों को गैस सिलेंडर एवं गैस भटटी, स्वरोजगार योजनांतर्गत 10 हितग्राहियों को उद्योग विभाग द्वारा स्वीकृति पत्र, ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा 10 संगठनों एवं स्वसहायता समूहों को 16.50 लाख रूपए की सीआईएफ एवं सीसीएल राशि का वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 8 हितग्राहियों को प्रसूति सहायता एवं जननी सुरक्षा योजना के चेक वितरित किए गए। शिविर में 244 आवेदनों का पंजीयन किया गया।
चर्चा में आए शिवराज के पोस्टर
कार्यक्रम के दौरान महिला बाल विकास के स्टॉल में शिवराज सिंह सरकार के पोस्टर काफी संख्या में दिखे। जिसे लेकर चर्चा का दौर शुरू हो गया। हालांकि बाद में सीडीपीओ ने इसे सुपरवाइजर की लापरवाही मानते हुए उसे फटकार लगाई। मंच पर बैठे पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों को बोलने का मौका नहीं मिलने पर यह कहते भी सुना गया कि हारे लोग अग्रिम पंक्ति में बैठ कर पूरा कार्यक्रम कब्जे में किए हैं।
8.15 लाख की आर्थिक सहायता
एसडीएम संस्कृति शर्मा ने राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधान के अनुसार उचेहरा तहसील के ग्राम बिजहरा निवासी राजी सिंह को पति की सर्पदंश से मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए, गोसलपुर निवासी नोनेलाल लोधी को पुत्र की पानी में डूबने से मृत्यु होने पर 4 लाख रूपये तथा नंदहा निवासी रामऔतार विश्वकर्मा को पुत्र की सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो