एडमिशन प्रक्रिया होगी आसान, हर कॉलेज में बनेगा हेल्प डेस्क

एडमिशन प्रक्रिया होगी आसान, हर कॉलेज में बनेगा हेल्प डेस्क
Admission process will be easy, help desk will be made in college

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 26 2019 08:54:53 PM (IST) | Updated: Apr, 26 2019 08:54:54 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

प्रदेशभर में कॉलेज चलो अभियान चलाने के निर्देश

मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

सतना. उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल कॉलेज चलो अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।
विगत दिनों वीडियों कॉन्फ्रेंस में उच्च शिक्षा विभाग ने अभियान को इसी सत्र से लागू करने के निर्देश दिए। प्रत्येक कॉलेज को पिछले साल की अपेक्षा इस सत्र में दस प्रतिशत छात्रों का एडमिशन कराना होगा। साथ ही जिले के आस-पास मौजूद गांव और उन एरिया के छात्र-छात्राओं को कॉलेज आने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जो किसी कारणवश १२वीं पास होने के बाद ग्रेजुएशन नहीं कर पाते। इसके तहत एडमिशन प्रक्रिया को भी सहज करने के निर्देश दिए गए हैं। हर कॉलेज में जल्द ही हेल्प डेस्क ओपन करने और प्रत्येक कॉलेज के प्रिंसिपल को हर शुक्रवार इससे संबंधित सूचना प्रेषित करने की बात कही गई है।

सहज होगी एडमिशन प्रक्रिया

उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार, अब कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं को बहुत भाग दौड़ नहीं करनी पड़ेगी, क्योंकि इसी सत्र से एडमिशन प्रक्रिया को सरल कर दिया जाएगा। अब छात्र छात्राओं को वेरीफिकेशन के लिए तीन-तीन दिन तक लाइन नहीं लगाने पडेंगे। एमपीबोर्ड के छात्र जब ऑनलाइन रजिस्टे्रशन फॉर्म भरेंगे तो उसमे रोल नंबर डालते ही उनका पूरा विवरण आ जाएगा। वहीं सत्यापन मान्य होगा। इसके अलावा सीबीएसइ और दूसरे कोटे के तहत एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं को पहले की तरह ही सत्यापन कराना होगा।

हर कॉलेज में खुलेंगे हेल्प डेस्क
कॉलेज में अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं का एडमिशन हो सके, इसके लिए जिलेभर के हर कॉलेज में एक हेल्प डेस्क टीम कमेटी का गठन होगा। जो छात्र-छात्राओं की एडमिशन करवाने में मदद करेगी। साथ ही छात्र-छात्राओं को कॉलेज में प्रवेश दिलाने के लिए अलग-अलग गतिविधयों को संचालित करवाएगी।

 

हां उच्चशिक्षा विभाग द्वारा कॉलेज अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही हमारे कॉलेज में डेस्क टीम गठित की जाएगी। कॉलेज में ज्यादातर छात्राओं को प्रवेश मिले इसके लिए पूरा प्रयास किया जाएगा।
डॉ. नीलम रिछारिया, प्राचार्या, शासकीय गल्र्स कॉलेज

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned