गूगल क्रोम सेटिंग के ढ़ेरों फायदे

गूगल क्रोम सेटिंग के ढ़ेरों फायदे
advantages of Google Chrome settings

Jyoti Gupta | Publish: Feb, 14 2019 08:38:45 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

इसके ब्राउजर का इस्तेमाल बेहद आसान

सतना. इस समय हर कोई इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल जरूर करता है, लेकिन इसके खूबियों से अधिकत्तर लोग अंजान हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि गूगल क्रोम इस समय दुनिया का सबसे लोकप्रिय ब्राउजर है स्मार्टफ ोन यूजर्स हो या फि र किसी पीजी यूजर ये दोनो ही ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं । इसकी सबसे बड़ी वजह इस ब्राउजर का इजी टू यूज होना है। लेकिन गूगल क्रोम की कुछ एेसी सेटिंग्स है जिनके बारे में आप जान लेगें तो इसके ब्राउजर को इस्तेमाल करना और भी आसान हो सकता है। यह आपके लिए काफी फायदेमंद भी साबित होगा।

एक्सटेंशन के लिए शॉर्टकट

क्रोम ब्राउजर के एक्सटेंशन के जरिए आप जरूरी ऐप को ब्राउजर के साथ जोड़ सकते हैं। क्रोम के एक्सटेंशन के इस्तेमाल के लिए आप कीबोर्ड शॉर्टकट का भी सहारा ले सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले आपको क्रोम :// एक्सटेंशन/ शॉर्टकट में जाना होगा । इसके बाद अलग- अलग एप्स के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट बना सकते हैं ।

इंकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल

सेफ ब्राउजिंग के लिए कई लोग गूगल के इनकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल करते हैं। मगर इस मोड में कई फ ीचर्स काम नहीं करते हैं। इस मोड में गूगल एक्सटेंशन को एनेबल करने के लिए एक्सटेंशन के डिटेल बटन पर क्लिक करें। उसके बाद अलाऊ इनकॉग्निटो बटन पर जाकर इसे इनेबल कर लें। बैकग्राउंड एेप्स को हटाना गूगल क्रोम के बैकग्राउंड एेप्स आपके पीसी को धीमा कर सकते हैं। क्रोम के बैकग्राउंड एेप्स को हटाने के लिए सेटिंग में जाकर एडवांस्ड ऑप्शन में जाएं। फि र कंटिन्यू रनिंग बैक ग्राउंड एेप्स गूगल क्रोम क्लोज ऑप्शन को डिसेबल कर दें।

पेमेंट मैथर्ड जोडऩा व हटाना

आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो क्रोम में अपने पेमेंट के लिए इस्तेमाल होने वाले क्रेडिट या डेबिट कार्ड को भी जोड़ा जा सकता है। इसके लिए क्रोम :// सेटिंग/ पेमेंट्स में जाएं और ऐड बटन पर क्लिक कर कार्ड को ऐड करें। यहां का रिमूव कर सकते हैं। एडोब फ्लेश को डिसेबल करनायह सॉफ्टवेयर आपकी ब्राउजर को स्लो कर सकता है । कई वेबसाइट्स इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती हैं। इसे डिसएबल करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसके जरिए आपका ऑनलाइन डाटा लीक भी हो सकता है और सिक्योरिटी का भी जोखिम होता है। इसके लिए आप हो क्रोम की सेटिंग्स में जाकर क्रोम:// सेटिंग /कंटेंट /फ्लैश इसे डिसएबल करना होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned