आयुष मंत्रालय की सलाह से बढ़ा सकते हैं इम्यून सिस्टम

आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन

By: Jyoti Gupta

Published: 23 Apr 2020, 08:03 PM IST

सतना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संदेश में लोगों से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि इसके लिए आप आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करें। प्रधानमंत्री के इस संबोधन के बाद आयुष मंत्रालय की वेबसाइट का ट्रैफि क इतना बढ़ गया है कि वेबसाइट खुलने में काफ ी टाइम ले रहे हैं । शहर के लोग जानना चाहते थे कि आखिर इस एेप में क्या जानकारी दी गई है । हम यहां बता रहे हैं मंत्रालय की वह सलाह जिसे अपनाकर आप भी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं ताकि कोरोना का संक्रमण आपको न हो। यहां जो सुझाव करो ना से बचाव के लिए दिए गए हैं । वह काफ ी कारगर है । इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है अब तक की रिसर्च और कोरोना से जुड़ा अनुभव बताता है कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी, उन्हें इसका कम खतरा होगा।

खांसी में यह दवा करेगी शर्तिया इलाज

खांसी या गले में खराश के लिए गाइडलाइन में कहा गया है कि खांसी या गले में खराश होने पर दिन में कम से कम एक बार दो से तीन तुलसी के पत्ते या अजवाइन डालकर पानी की भाप लें। लौंग के चूर्ण में गुड़ शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार लें।

यह है आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन

पीने के पानी के तौर पर आप सिर्फ गर्म पानी दिनभर पिएं।

- रोजाना कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और ध्यान करें ।

- अपने खाने में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन आदि मसालों का इस्तेमाल करें।

- रोजाना सुबह में चवनप्राश 10 ग्राम, जो मधुमेह के रोगी हैं वे शुगर फ ्री चवनप्राश लें।

- तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सूखी अदरक व मुनक्का से बनी हर्बल टी या काढ़ा दिन में एक से दो बार पिएं। स्वाद के लिए इसमें गुड़ या ताजा नींबू का रस मिला सकते हैं।

- सलाह के तौर पर यहां भी बताया गया है कि सुबह और शाम में तिल या नारियल के तेल या घी को नाक के दोनों छिद्रों में लगाएं।

- सिर्फ एक चम्मच तिल या नारियल तेल को मुंह में लेकर 2 से 3 मिनट कुल्ले की तरह मुंह में घुमाएं। इसके बाद उसे कुल्ले की तरह ही थूक दें। फि र गर्म पानी से कुल्ला कर लें।

Jyoti Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned