बड़ी खबर: खेत में लहलहा रही थी 50 लाख की अफीम, यहां पढ़ें अफीम माफिया के पूरे कारनामे

suresh mishra

Publish: Mar, 14 2018 11:17:59 AM (IST) | Updated: Mar, 14 2018 06:38:37 PM (IST)

Satna, Madhya Pradesh, India
बड़ी खबर: खेत में लहलहा रही थी 50 लाख की अफीम, यहां पढ़ें अफीम माफिया के पूरे कारनामे

जिले में पहली कार्रवाई: सभापुर थाना पुलिस ने रइया गांव में दी दबिश, पकड़ में आए दो आरोपी, एक आरोपी पर पहले से घोषित है इनाम

सतना। सभापुर थाना क्षेत्र के रइया गांव में एक खेत में अफीम की फसल लहलहा रही थी। मुखबिर से खबर मिलते ही पुलिस सक्रिय हुई और नदी किनारे खेत में लगी फसल तक पहुंची। पहले फसल की पैदावार करने वाले दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया। इसके बाद अफीम के पौधे जब्त करने की कार्रवाई शुरू हुई। मंगलवार की दोपहर से जुटी रही पुलिस रात करीब 8 बजे तक पौधे जब्त करती रही।

यह पहला मामला है कि जिले में अफीम की पैदावार का भंडाफोड़ पुलिस ने किया है। बरामद किए गए अफीम की कीमत करीब 50 लाख रुपए आंकी जा रही है। देर रात तक पुलिस प्रकरण की कागजी कार्रवाई में जुटी रही। दरअसल, सभापुर थाना पुलिस को खबर मिली थी कि रइया गांव के एक खेत में अफीम की खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है।

मुखबिरों की मदद ली

सूचना मिलने पर टीआई कल्याणी पाल ने पुलिस बल रवाना किया। थाना से हवलदार मुकेश कुमार, आरक्षक भागीरथी मीना, विकास सिंह, अमानत खान, सैनिक सम्पत साकेत की अलग-अलग टीमें रवाना की गईं। कई घंटों तक जब पुलिस को अफीम का खेत नहीं मिला तो मुखबिरों की मदद ली गई।

गांव वाले भी दंग रह गए
रइया गांव और आसपास के लोगों को भी भनक नहीं थी कि नदी किनारे एकांत खेत में अफीम की पैदावार की जा रही है। जब पुलिस की इस बड़ी कार्रवाई का शोर आस पास इलाके में हुआ तो गांव वाले सुनकर दंग रह गए। बतौर ग्रामीण वे अफीम के पौधे पहचानते नहीं थे।

पकड़ में आया इनामी आरोपी
अफीम के खेत तक पहुंचने के बाद जब पुलिस दबे पांव खेती करने वालों तक पहुंची तो रइया निवासी सुरजीत सिंह और राजा सिंह पकड़ में आए। पूछताछ के बाद जब इन दोनों को थाना लाया गया तो पता चला कि एससीएसटी एक्ट के एक प्रकरण में राजा की गिरफ्तारी के लिए पुलिस अधीक्षक ने एक हजार रुपए का इनाम घोषित किया था। यह पता चलते ही पुलिस ने राहत की सांस भरी।

10 हजार से ज्यादा पौधे
दोपहर से ही अफीम के पौधे उखाडऩे में जुटी रही पुलिस को शाम हो चुकी थी। आधा एकड़ जमीन में 10 हजार से ज्यादा पौधे लगे होने की जानकारी सामने आई है। खेत के सभी पौधे उखाडऩे के बाद माल वाहक वाहन से रात के अंधेरे में थाने लाया गया। वहां जब्ती कार्रवाई और साक्षियों के बयान में पुलिस जुटी रही। अब आरोपियों के बयान के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बेच चुका है 20 लाख की अफीम
थाने में आरोपियों के आने के बाद यह चर्चा तेज रही कि आरोपी ने पहले करीब एक दर्जन पौधे नदी किनारे खेत में लगाए थे। जब पैदावार अच्छी हुई तो उसने फसल का रकबा बढ़ा दिया। आधा एकड़ मे फसल लगाने के बाद कुछ महीनों पहले आरोपी करीब 20 लाख रुपए कीमत का अफीम बेच चुका है। हालांकि पुलिस इस बारे में कुछ भी बताने से कतराती रही।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned