...और भी डिजिटल होगी एजुकेशन

...और भी डिजिटल होगी एजुकेशन

Suresh Kumar Mishra | Publish: Jan, 27 2016 08:52:00 AM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India


सतना। डिजिटल एजुकेशन आजकल की जरूरत बन गया है। चाहे स्कूल हो या कॉलेज, हर जगह स्मार्ट एजुकेशन को अपनाया जा रहा है। डिजिटल एजुकेशन में भी धीरे-धीरे इम्प्लीमेंटेशन हो रहे हैं।  स्टूडेंट्स को और ज्यादा स्मार्ट बनाने की कवायद जारी है। इसके लिए इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज, डिग्री कॉलेजों और स्कूलों में स्मार्ट एजुकेशन के लिए कुछ नए तरीके भी अपनाए जा रहे हैं।

ऑनलाइन टेस्ट की आदत
पेपरलेस वर्किंग को बढ़ावा देने के लिए आजकल हर तरह के कॉम्पिटेटिव एग्जाम ऑनलाइन होते जा रहे हैं। फिर चाहे वह जेईई, कैट, सीपीटी सहित अन्य एग्जाम हों। बच्चों को स्मार्ट एजुकेशन देने के साथ ही ऑनलाइन टेस्ट के लिए भी तैयार करना चाहिए। जिससे आने वाले एग्जाम को ईजिली क्रैक कर सकें।

नेटवर्किंग का नॉलेज
इंजीनियरिंग कॉलेजों में टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन डिग्री कॉलेजों में स्मार्ट एजुकेशन में सीमितता है। स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के समन्वयक डॉ. सुशील शर्मा ने बताया कि इसके माध्यम से युवाओं को कम्प्यूटर साक्षरता से जोड़ा जाएगा। हर कॉलेज में नेटवर्किंग और सॉफ्टवेयर वर्किंग के लिए वर्कशॉप होगी।

हार्ड से सॉफ्टवेयर की ओर स्टडी
स्मार्ट स्टडी के लिए पहले रिकॉर्डिंग, डीवीडी में डॉक्यूमेंट्स और फिर पैन ड्राइव की मदद। इंटरनेट के थ्रू स्टडी, यह फंडा खूब आजमाया गया, लेकिन आजकल की स्टडी और भी हाईटेक हो गई है। स्टूडेंट्स को हार्डवेयर की अपेक्षा सॉफ्टवेयर के थ्रू जोड़ा जा रहा है। इसके लिए आप कहीं पर भी बैठकर कॉलेज सॉफ्टवेयर से जुड़े रह सकते हैं। स्टडी मटैरियल आसानी से मिल जाएंगे।

कुछ ये भी हैं टेक्निक
स्कूलों में बस्तों का बोझ कम करके ई-बुक्स से पढ़ाए जाने का काम होगा।
कॉलेजों में अन्य सरकारी बड़े संस्थानों के ऑनलाइन लेक्चर्स प्रोवाइड करवाए जाएंगे।
कुछ कॉलेजों में एेसे सॉफ्टवेयर को लेकर भी प्लान है, जिससे वे घर बैठे ही सारा स्टडी मटेरियल प्राप्त कर सकें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned