scriptअच्छे कृषक हैं तो 15 तक करें आवेदन, जीत सकते हैं 50 हजार का इनाम | Application for the Best Farmer Group and Farmer Award by 15 August | Patrika News

अच्छे कृषक हैं तो 15 तक करें आवेदन, जीत सकते हैं 50 हजार का इनाम

locationसतनाPublished: Aug 13, 2019 12:53:17 am

Submitted by:

Sukhendra Mishra

सर्वोत्तम कृषक समूह एवं कृषक पुरस्कार हेतु आवेदन 15 अगस्त तक

 Farmer

Farmer

सतना. यदि आप कृषक हंै और गांव में सबसे अच्छी खेती करते हैं तो आप ५० हजार रुपए का इनाम जीत सकते हैं। वह भी बिना किसी मेहनत के। जी हां, परियोजना संचालक आत्मा किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम के तहत किसानों को जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक समूह व सर्वोत्तम कृषक,राज्य, जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर दूसरों के लिए प्रेरणादायी खेती करने वाले किसानों को पुरस्कृत किया जाएगा। योजनान्तर्गत सर्वोत्तम समूह के लिए 20000 का पुरस्कार एवं सर्वोत्तम कृषक के लिए क्रमश: 50000 रू. 25000 रू. तथा 10000 रूपये की पुरस्कार राशि निर्धारित की गई है। एेसे किसान जो विशेष प्रकार की खेती करते हैं। वह अपने विकासखंड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के माध्यम से 15 अगस्त तक आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। कृषि विभाग द्वारा सर्वोत्तम कृषक आवर्ड के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त निर्धारित की गई है। इसके बाद आवेदन करने वाले किसानों को योजना में शामिल नहीं किया जाएगा।
एेसे होगा चयन
आवेदन पत्र के साथ किसान को अपनी खेती के फोटोग्राफ भी लगाने होगे। 15 अगस्त तक आवेदन करने वाले किसानों में से सबसे पहले विकाखंड वार सर्वश्रेष्ठ किसानों का चयन किया जाएगा। ब्लाक में प्रथम आने वाले किसनों को 10-10 हजार रूपए का नगद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। इसके बाद निर्णायक मंडल ब्लाक के सर्वश्रेष्ठ किसानों में से एक का चयन जिले के सर्वश्रेष्ट कृषक के रूप में किया जाएगा। जिले के सर्वश्रेष्ठ किसान का नाम राज्य के सर्वोत्तम कृषक अवार्ड के लिए भेजा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो