आखिरी वक्त के रिवीजन में मददगार बनेंगे एेप्स

आखिरी वक्त के रिवीजन में मददगार बनेंगे एेप्स
Apps to be useful in the last-minute revisions

Jyoti Gupta | Publish: Jan, 23 2019 08:20:45 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

गूगल प्ले स्टोर से फ्री में कर सकते हैं डाउनलोड

सतना. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च के पहले हफ्ते से शुरू होने वाली है स्टूडेंट परीक्षाओं के लिए अंतिम और पूरी तैयारी करने में जुटे हैं। स्टूडेंट्स को कई बार ज्यादा देर तक पढ़ाई करने के कारण कुछ कॉन्सेप्ट समझने में काफ ी परेशानी होती है। इसके लिए स्टूडेंट्स कई तरह की किताबों से भी परामर्श करते हैं तो कभी ग्रुप स्टडी कर एक दूसरे से कांसेप्ट समझने की कोशिश में जुटे रहते हैं। छात्र छात्राओं को इस परेशानी का हल खोजने के लिए तकनीक का भी इस्तेमाल करना चाहिए। परीक्षा नजदीक है ऐसे में आखिरी वक्त का रिवीजन बेहद जरूरी है। किताबों से पढ़ाई करते बोर होने लगे हैं तो पढ़ाई के लिए अपने स्मार्टफ ोन का इस्तेमाल करें। गूगल प्ले स्टोर पर एेसे ऐप्स मौजूद है जो किताबी पढ़ाई को बड़ी आसानी से समझा सकते हैं। एग्जाम में ऐप्स भी है काफ ी मददगार कई विषयों की तैयारी करने के लिए कई सारे ऐप्स मौजूद है, लेकिन कभी कभी अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए पूरी तरह से इन पर निर्भर न रहे है। एक बार किताब से पूरी तैयारी कर लेने के बाद रिवीजन के लिए इन एप्स का सहारा लेंगे तो विषय पर आप की पकड़ मजबूत होगी।

मैथवे: गणित की परीक्षा को लेकर ज्यादातर छात्रों के मन में डर समाया रहता है। क्योंकि इसकी कितनी भी प्रैक्टिस कर लें कम पड़ जाती है । ऐसे में मैथवे एेप्स आपके के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। इस ऐप पर टिग्नोमेटरी से लेकर इंटीग्रेशन और डिफेशिएशन तक सभी विषयों पर सवालों और जवाबों का समग्र भंडार है । और आप अपने सारे सवालों के जवाब चुटकी में पा सकते हैं। इसे आपको डाउनलोड करने के बाद सब्सक्राइब करना होगा। इसमें हर सवाल का जवाब स्टेप बाय स्टेप मिलेगा। इसके साथ ही इसके कॉन्सेप्ट को भी समझाया जाएगा ताकि आप कांसेप्ट को समझ कर उसे याद रख सकें ।

टॉपर नोट्स : अगर आप 12वीं की परीक्षा के साथ आईआईटी जैसे प्रवेश परीक्षाओं को भी तैयारी कर रहे हैं तो यह ऐप आपके लिए बड़े काम का है । इन एप्स पर आप बेहतरीन शिक्षकों और पूर्व स्टूडेंट के नोट्स पढ़ सकते हैं जो आपको आखिरी रिवीजन के वक्त में अधिक जानकारी देने का काम करेगा। इस ऐप की खासियत है कि इससे नोट्स डाउनलोड करने के बाद उन्हें ऑफ लाइन मोड पर भी पढ़ा जा सकता है ।

पीसीएम फ ार्मूला : पीसीएम के फ ार्मूला याद रखना सबसे कठिन काम होता है । अगर आपने सारे फ ार्मूले की एक डायरी नहीं बनाई है तो पीसीएम फ ॉर्मूला ऐप आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। इस ऐप में फि जिक्स, केमिस्ट्री और गणित से संबंधित सभी फ ार्मूले मौजूद है जिसे आखिरी रिवीजन के दौरान एक साथ एक ही जगह पर इन फ ार्मूले को खोजा जा सकता हैं।

केमिस्ट्री 12: यह एेप खासतौर पर 12वीं के केमिस्ट्री के रिवीजन के लिए बनाया गया है। इस ऐप में केमिस्ट्री से संबंधित महत्वपूर्ण टर्म और फ ार्मूले मौजूद हैं जो आपकी केमिस्ट्री को भी मजबूत कर सकते हैं।

सीबीएसई सॉल्व: पेपर सीबीएसई बोर्ड से पूछे गए सवालों का हल इस ऐप में मिलता है जो स्टूडेंट्स को प्रैक्टिस पेपर सॉल्व करने में मदद करने के साथ ही जवाब को कैसे और कितने शब्दों में देना है इसके बारे में बताएगा । एग्जाम के आखिरी दिनों में इससे स्टूडेंट्स अपनी तैयारी को और भी बेहतर कर सकते हैं ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned