Sharadiya Navratri-2020: जानें इन देवी के पूजन को क्या हो रहा इंतजाम...

-Sharadiya Navratri-2020 में सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच माता रानी के होंगे दर्शन

By: Ajay Chaturvedi

Published: 16 Oct 2020, 04:07 PM IST

सतना. Sharadiya Navratri-2020 में माता रानी के दर्शन-पूजन के लिए जिला प्रशासन के स्तर से पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। पुलिस फोर्स की तैनाती कर दी गई है जो शुक्रवार की मध्य रात्रि से मुस्तैद हो जाएगी। बता दें कि भक्तों की विशेष मांग पर बड़ी मशक्कत के बाद त्रिकूट वासिनी के गर्भ गृह में दर्शन की इजाजत मिली है। ऐसे में प्रशासन ने सारे एहतियाती कदम उठाए हैं। कहीं कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है।

रक्षित निरीक्षक (आरआई) सत्यप्रकाश मिश्रा के अनुसार शारदीय नवरात्रि मेले के लिए रीवा, सीधी, सिंगरौली, जबलपुर, मंडला और बालाघाट से तकरीबन 3 सौ पुलिस बल मां शारदा देवी धाम बुलाया गया है। इसके अलावा एसएएफ 9वीं वाहिनी की 2 कंपनियों में 150 जवान, बीटीडीएस, रीवा, शहडोल, दो डॉग स्क्वाड, जिला पुलिस बल से 4 सौ पुलिसकर्मी और होमगार्ड से 150 सैनिकों की भी ड्यूटी लगाई गई है। बताया गया है कि गर्भ गृह में तीन शिफ्ट एवं संपूर्ण मेला क्षेत्र में 2 शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है। ड्यूटी में तैनात जवानों को मेडिकल किट और फेस शील्ड भी उपलब्ध कराई जाएगी।

ये भी पढें-Sharadiya Navratri: करना है इन देवी का दर्शन-पूजन तो पहले जानिए कैसे संभव होगा...

ऐसे ही चित्रकूट में 16 अक्टूबर को अमावस्या मेले में सुरक्षा के लिहाज से मेला प्रभारी एएसपी सुरेंद्र कुमार जैन के नेतृत्व में 5 डीएसपी समेत 6 सौ पुलिस बल तैनात किए गए हैं। रक्षित निरीक्षक ने बताया कि एसएएफ 9वीं वाहिनी की एक कंपनी में 75 जवान, बीटीडीएस रीवा डॉग स्क्वाड, रीवा, सीधी और सिंगरौली से 1 जवान के अलावा जिला पुलिस महकमे से 250 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा 150 होमगार्ड सैनिक भी तैनात किए गए हैं। मेला क्षेत्र में 15 अक्टूबर की रात 12 बजे से चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा होगा।

बता दें कि वासंतिक नवरात्रि में जहां भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। इस बार आरंभिक दौर में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रशासन सहमा हुआ था। लेकिन अब 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले नवरात्रि पर्व में भक्तों को त्रिकूट वासनी के गर्भगृह में दर्शन करने अनुमति दी गई है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned