MP के इस शहर में बनेगा एशिया का पहला और ऐसा अकेला म्यूजियम कि देखते रह जाएंगे

-सुधरेगा लोगों का जीवन स्तर

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 23 May 2020, 02:15 PM IST

सतना. मध्य प्रदेश के इस शहर को देख लोग दांतों तले अंगुलियां दबाने को विवश होंगे। ऐसा खाका खींचा गया है जिससे न केवल स्थानीय निवासियों के जीवन स्तर में सुधार होगा बल्कि हर आधुनिक सुविधाएं मुहैया होंगी। यह सब होगा स्मार्ट सिटी योजना के तहत।

एशिया का पहला और अकेला सीमेंट म्यूजियम
ये शहर और कोई नहीं अपना सतना है जहां एक ऐसा एशिया का पहला और अनोखा अकेला संग्रहालय बनने जा रहा है जिसे देख लोग दांतों तले अंगुलिया दबा लेंगे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यहां बीएससीसी को हरी झंडी मिल गई है। इस 70 करोड़ की लागत वाली परियोजना में सबसे महत्वपूर्ण एशिया का पहला और अकेला सीमेंट म्यूजियम शामिल किया गया है। इस संबंध में हुई स्मार्ट सिटी परियोजना के अधिकारियों की बैठक में विचार विमर्श के बाद इस अति महत्वाकांक्षी परियोजन को हरी झंडी दे दी गई।

300 करोड़ के होंगे काम
इस प्रस्तावित स्मार्ट सिटी में 300 करोड़ रुपेय की लागत से नए-नए काम होंगे। इसके तहत पूरे शहर को नया लुक दिया जाएगा। नए-नए कार्य होंगे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 662 एकड़ के प्रस्तावित एबीडी एरिया को घटा कर अब 448 एकड़ किया गया है। दरअसल पूर्व प्रस्तावित क्षेत्रफल को घटाने के पीछ इस इलाके से गुजरने वाली नहर है जिसका कमांड एरिया है 214 एकड़। ऐसे में इस इलाके में विकास कार्य संभव नहीं था, लिहाजा एबीडी एरिया को कम किया जा रहा है। क्षेत्रफल घटाने से 300 करोड़ रुपये की बचत होगी जिससे मौजूदा शहर में विकास कार्य होंगे।

292 करोड़ से सुदृढ होगा इंफ्रास्ट्रक्चर
चेयरमैन अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में हुई बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया के कम होने से शेष बचने वाली रकम मौजूदा शहर के विकास में खर्च होगी। इस राशि में से लगभग 292 करोड़ रुपये से इंफ्रास्ट्क्चर को सुदृढ किया जाएगा।

ये होंगे काम
- 15 किलोमीटर लंबी स्मार्ट रोड
- 3 हॉट बाजार
- 5 स्मार्ट फल मंडी
-2 बस स्टैंड का री डेवलपमेंट
-4 मल्टी लेबल स्पोर्ट्स कांप्लेक्स
-6 मल्टी लेबल पार्किंग

Ajay Chaturvedi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned