परेशानी से बचना हो तो प्ले स्टोर के हर ऐप नहीं करें डाउनलोड

परेशानी से बचना हो तो प्ले स्टोर के हर ऐप नहीं करें डाउनलोड
Avoid troubles, do not download every app in the Play Store

Jyoti Gupta | Publish: Dec, 11 2018 09:12:47 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

रेटिंग और परमिशन को देखकर ही करें इंस्टॉल

सतना. अगर आप अपने स्मार्टफोन पर एप्लीकेशन लोड कर रहे हैं तो जरा सावधान हो जाइए । साइबर ठगों ने फ्री में डाउनलोड होने वाले ऐसे एप्स को अपनी कमाई का जरिया बनाना शुरू कर दिया है । सिटी में ऑनलाइन ठगी के ऐसे ही कई मामलों देखने को मिले हैं। हाल ही के कई मामलों में कई लोगों को खून पसीने की कमाई से हाथ धोना पड़ा। गूगल प्ले पर ऐसे हजारों ऐप मौजूद हैं जिनमें सावधानी नहीं बरती गई तो यह आपके साथ भी हो सकता है । आइटी एक्सपर्ट गोविंद सिंह का कहना है कि गूगल पर लाखों की तादात में ऐप मौजूद है । इसमें से महज 26 फीसीदी एेप ही ट्रस्टेड हैं। बाकी बचे ऐप पर आप को खुद ही जवाबदारी करके इस्तेमाल करना होगा।

ब्राउजर टेस्ट करें, तभी हो इंस्टॉल
नुकसान पहुंचाने वाले एेप्स वैसे तो इजली इंस्ट्राल हो जाते हैं, लेकिन सही ब्राउजर या फोन सिक्योरिटी इस्तेमाल करने पर आपको अंदाजा लग सकता है कि गलती कर रहे हैं । ट्रस्टेड ब्राउजर इंस्टॉलेशन के दौरान आगाह करता है इनमें से अधिकतर एप्लीकेशन डेटिंग साइट्स के होते हैं जो आपकी पूरी जानकारी साइन अप के दौरान हासिल कर लेते हैं। यदि आपने इनमें पेड अकाउंट बनाया है तो कार्ड या बैंक की जानकारी भी आउट हो सकती है । यह भी मोबाइल या ऐप के जरिए ठगी का एक हिस्सा माना जाता है ।

ठगी के तरीके
मोबाइल एप्स के जरिए ठगी ।
लाटरी के मैसेज या मेल भेज कर ठगी।
एटीएम ब्लॉक करने के नाम पर कोड या अकाउंट नंबर मांग कर ठगी । सेलिब्रिटीज के नाम पर इनाम जीतने का लालच ।
मोबाइल या फि र टीवी रिचार्ज के बहाने ।

बरतें सावधानियां
सिक्योर ब्राउजर ऐप डाउनलोड करें।
एचटीटीपी या यूजरनेम कर लें।

एेप को हमेशा सर्टिफाइड साइड के जरिए ही डाउनलोड करें।
कभी भी अपने अकाउंट की डिटेल फिल न करें।
वेबसाइट का लिंक हमेशा चेक कर लें।
वेबसाइट या ऐप का लिंक जानने में सर्च इंजन मदद करेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned