scriptपैरंट्स को अब चिंता करने की नहीं है जरुरत, क्योंकि खेल खेल में बच्चों की मिलेगी गुड एंड बैड टच की जानकारी | Awareness good, bad touch games designed specifically to make aware | Patrika News

पैरंट्स को अब चिंता करने की नहीं है जरुरत, क्योंकि खेल खेल में बच्चों की मिलेगी गुड एंड बैड टच की जानकारी

locationसतनाPublished: Jul 22, 2018 09:05:46 pm

Submitted by:

Jyoti Gupta

बच्चों को जागरूक करने के लिए विशेष तरह से डिजाइन किए गए अवेयरनेस गेम्स

Awareness good and bad touch  games designed specifically to make children aware

Awareness good and bad touch games designed specifically to make children aware

सतना. मोबाइल जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। यदि आप इसका सही ढंग से इस्तेमाल करें तो इससे न सिर्फ आप अपने बच्चों के साथ स्वस्थ मनोरंजन कर पाएंगे बल्कि इससे बच्चे जागरुक भी बनेंगे। खेल-खेल में आप उन्हें बैड टच और गुड टच की सीख दे पाने में समर्थ होंगे। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए मोबाइल पर विशेष रूप से डिजाइन गेम्स और ऐप्स डाउनलोड कर जागरूक किया जा सकता है। कुछ स्पेशल एेप्स गूगल प्ले स्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध हैं। बच्चों के प्रति बढ़ते अपराध को देखते हुए सुरक्षा विशेषज्ञ इस तरह के गेम्स और एेप्स की मदद लेने की सलाह दे रहे हैं।
चाइल्ड सेफ्टी लर्न गुड एंड बैड टच
एजुकेशन गेम ऐप के पहले चरण में बच्चों को बॉडी के विभिन्न भागों को सेफ और अनसेफ सर्किल में समझाया गया है। Private Part को कौन टच कर सकता है और किसे टच नहीं करना चाहिए, इसे ग्राफि क्स के जरिए समझाया गया है। इसके साथ ही बैड और गुड टच को कैसे समझें? इसे भी समझाया गया है।
चाइल्ड सेफ्टी से नो टू बैड टच

इस ऐप से आप बच्चे को आसानी से समझा सकते हैं कि गुड टच और बैड टच क्या है? बॉडी के Private Part को यदि कोई टच करता है तो उसके लिए बच्चे को क्या करना चाहिए? बैड टच होते ही बच्चों को नहीं कहना है, इससे न केवल बच्चा अवेयर होगा बल्कि वह अपनी बॉडी पाट्र्स के बारे में भी बेहतर जान सकेगा।
चाइल्ड एब्यूज prevestion
बच्चों के साथ होने वाले अपराधों को लेकर इस ऐप को तैयार किया गया है, जिससे बच्चों को बैड टच और गुड टच में अंतर के साथ ही बच्चे को क्या सावधानियां रखना चाहिए इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। पैरेंट्स को कैसे अपने बच्चों के साथ फ्रैंडली रहते हुए चाइल्ड एब्यूज के बारे में समझाना है, यह भी इसमें दिया गया है।

चाइल्ड सेफ्टी एट गार्डन एंड प्ले ground

यदि आपका बच्चा गार्डन में अकेले खेल रहा है तो उसकी सुरक्षा कैसे की जानी चाहिए, इसके बारे में बेहतर तरीके से जनने के लिए चाइल्ड सेफ्टी एंड गार्डन एंड प्ले ground ऐप की मदद ले सकते हैं। ऐसे एप्स के जरिए बच्चे खेल और मस्ती करते हुए सेफ्टी टिप्स सीख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो