बदेरा में विद्यालय का रास्ता बनवाने होगा भू-अधिग्रहण, जनसुनवाई में कलेक्टर ने दिए निर्देश

88 आवेदकों की समस्याएं हल, कलेक्टर ने दिए निर्देश

सतना/ बदेरा में स्कूल को बना दी, लेकिन जाने का रास्ते नहीं था। बच्चे लंबे समय से परेशान थे। जहां स्कूल बनाया गया है वहां आने जाने के लिये कोई रास्ता ही नहीं है। किसी तरह से बच्चे खेतों की मेड़ से होकर निकलते हैं। स्थिति को देखते हुए बच्चों के परिजन और विद्यालय प्रबंधन ने कई बार विभागीय अधिकारियों और जिला प्रशासन से इसकी शिकायत की लेकिन कोई ठोस हल नहीं निकला। इस मंगलवार को भी जब बदेरा स्कूल के रास्ते के लिये शिकायत लेकर स्थानीय जन पहुंचे कलेक्टर ने इसका स्थायी निराकरण दिया। उन्होंने स्कूल के रास्ते के लिये भू-अर्जन का निर्णय लेते हुए एसडीएम मैहर को आवश्यक प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने जिले के विभिन्न स्थानों से आए 88 आवेदकों की समस्याओं का निराकरण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। जनसुनवाई में मैहर तहसील के ग्राम बदेरा की छात्राएं एवं उनके परिजनों ने बताया कि स्कूल जाने के लिए रास्ता नहीं है। इस पर कलेक्टर ने स्थानीय अधिकारियों से स्थिति समझी। इसके बाद कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मैहर को स्कूल जाने के रास्ते के लिए स्थानीय निवासियों से भू-अर्जन करने के निर्देश दिए।

मामले आए
सीमांकन, बीपीएल सूची में नाम जोडऩे व काटने, खाद्यान्न पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज, आवास योजना, अवैध कब्जा, बंटवारा, नामांतरण, वारसाना, राशन कार्ड, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, भूमि कब्जा दिलाने, भू-अर्जन, व्यवस्थापन, आवासीय पट्टा, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने के मामले आए।

ये मामले भी आए
उचेहरा की धनेह निवासी रूपशंकर कुशवाहा ने अतिगरीबी का राशन कार्ड बनाने, पासी निवासी रामबहादुर रजक ने जमीनी विवाद का निराकरण कराने, भदनपुर निवासी अनिल कुमार सोनी, हनुमान नगर नईबस्ती सतना निवासी रामहृदय कुशवाहा, चुनवद कुशवाहा ने आवास योजना का लाभ दिलाने का आवेदन दिया। मुकुन्दपुर निवासी सुकवरिया सेन ने पति की मृत्यु होने पर आर्थिक सहायता, मिश्रगवां बिरसिंहपुर निवासी प्रेमलाल मिश्रा ने स्वसहायता समूह से पत्नी का नाम काटने, मैहर के पोड़ी निवासी जमुना प्रसाद कुशवाहा ने रोजगार सहायक द्वारा पीएम आवास में अनियमितता बरतने की शिकायत, हनुमानगर नईबस्ती सतना निवासी नीतू चिकवा ने बिजली बिल में सुधार कराने का आवेदन कलेक्टर को दिया।

शराबी पति बेच रहा जमीन, लगाएं रोक
एक अनोखा मामला सामने आया। पत्नी ने अपने पति पर नशे के लत का आदी बताते हुए पुस्तैनी जमीन बेचने की बात कही। अमकुई निवासी अभिलाषा ने बताया कि उनके पति ने नशे की लत में चार एकड़ पुस्तैनी जमीन बेच दी। जो जमीन बची है उसके विक्रय पर रोक लगाएं।

suresh mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned