scriptनर्सरी से कक्षा 5 वीं तक के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई पर रोक | Ban on online education of children from nursery to class 5th | Patrika News

नर्सरी से कक्षा 5 वीं तक के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई पर रोक

locationसतनाPublished: Jun 19, 2020 01:37:16 am

Submitted by:

Sukhendra Mishra

राज्य शिक्षा केंद्र ने निजी एवं सरकारी विद्यालयों को जारी किए आदेश

Somewhere online classes are being conducted and you are being taught through YouTube videos

Somewhere online classes are being conducted and you are being taught through YouTube videos

सतना. ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर निजी विद्यालयों द्वारा की जा रही मनमानी और छोटे बच्चों पर ऑनलाइन पढ़ाई के दुष्परिणामों को गंभीरता से लेते हुए राज्य शासन ने नर्सरी से कक्षा ५वीं तक ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन पर रोक लगा दी है। निजी हो या सरकारी, कोई भी स्कूल प्राथमिक तक के बच्चों की ऑनलाइन क्लास नहीं ले सकेगा। राज्य शिक्षा केंद्र ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूलों में शुरू की गई ऑनलाइन पढ़ाई की समय अवधि निर्धारित करते हुए प्री-प्राइमरी और प्राथमिक कक्षाओं के ऑनलाइन संचालन पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया है। जारी आदेश के अनुसार, अब कक्षा 6 से 8 तक ही ऑनलाइन कक्षाएं लगेंगी। वह भी प्रतिदिन 2 सत्र में अधिकतम 30 से 45 मिनट प्रति सत्र।
डिजिटल डिवाइस नहीं
राज्य शिक्षा केंद्र ने माना कि प्रदेश में अधिकांश अभिभावकों के पास डिजिटल डिवाइस नहीं है। आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवारों के पास डेटा रिचार्ज की समस्या भी परिलक्षित हो रही है। कतिपय स्रोतों द्वारा यह भी संज्ञान में लाया गया कि कुछ निजी शालाओं द्वारा अनियंत्रित एवं लंबी अवधि की ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। दूरस्थ शिक्षा, विशेषकर मोबाइल, लैपटॉप, कम्प्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं से कम आयु वर्ग के बच्चों में संभावित दुष्प्रभाव तथा उनके अभिभावकों के लिए उत्पन्न हो रही कठिनाइयों के दृष्टिगत रखते हुए नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार नियम में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए विद्यार्थी की समग्र गुणवत्ता के उद्देश्य से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की अवधि निर्धारित की गई है।
ऑनलाइन कक्षा की रिकार्डिंग देना अनिवार्य
ऑनलाइन कक्षाओं की रिकार्डिंग भी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। इसे विद्यार्थी तथा अभिभावक उसे अपनी सुविधानुसार उपयोग कर सकेंगे। स्कूलों को एनसीईआरटी द्वारा तैयार किये गये दिशा-निर्देश,सेफ ऑनलाइन लर्निंग इन टाइम्स ऑफ कोविद-19 का पालन सुनिश्चित करने के लिये भी कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो