scriptये है अबूझ मुहूर्त: तीन साल बाद इस दिन गूंजेगी शहनाई, तीन श्रेष्ठ योग का रहेगा संयोग | basant panchami kyo manai jati hai basant panchami shadi ka muhurat | Patrika News

ये है अबूझ मुहूर्त: तीन साल बाद इस दिन गूंजेगी शहनाई, तीन श्रेष्ठ योग का रहेगा संयोग

locationसतनाPublished: Jan 23, 2019 03:02:16 pm

Submitted by:

suresh mishra

बसंत पंचमी पर तीन श्रेष्ठ योग का रहेगा संयोग, तीन साल बाद इस मुहूर्त पर गूंजेगी शहनाई

basant panchami kyo manai jati hai basant panchami shadi ka muhurat

basant panchami kyo manai jati hai basant panchami shadi ka muhurat

सतना। इस बार बसंत पंचमी तीन श्रेष्ठ योगों से सुसज्जित होगी। बसंत पचंमी पर मां सरस्वती की आराधना के साथ ही विवाह के शुभ मुहूर्त भी होगा। इस बार की बसंत पंचती इसलिए भी श्रेष्ठ है, क्योंकि बीते तीन सालों से ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के चलते बसंत पचंमी पर वैवाहिक कार्य नहीं हो सके थे, लेकिन इस बार ऐसी कोई अड़चन नहीं है। तीन साल बाद इस शुभ संयोग पर जमकर शादियां होंगी।ज्योतिषियों के अनुसार बसंत पंचमी का दिन विवाह कार्यों के लिए अति शुभ माना गया है। साल में होने वाले शुभ मुहूर्तोँ में मांगलिक कार्यों के लिए बसंत पंचमी और अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त है।
पंडित मोहन द्विवेदी बताते हैं कि इस बार बसंत पंचमी पर वैवाहिक जीवन के लिए प्रवर्ध योग, सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग का संयोग बनेगा। यही नहीं विवाह के लिए आवश्यक त्रिबल सिद्धि भी रहेगी। ज्योतिषियों के अनुसार परिणय सूत्र में बंधने के लिए यह दिन श्रेष्ठ है। बसंत पंचमी पर बने इस संयोग के चलते इस वर्ष बसंत पंचमी पर सैकड़ों जोड़े परिणय-सूत्र में बंधेंगे। सरस्वती पूजन का यह पर्व इस वर्ष 10 फरवरी को होगा। पंचमी तिथि नौ फरवरी रात 12 शुरू होगी। पंडित द्विवेदी के मुताबिक पूजा मुहूर्त सुबह सात बजे से लेकर दोपहर बारह बजकर 35 मिनट तक रहेगा।
basant panchami kyo manai jati hai <a  href=
Basant Panchami i shadi ka muhurat” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/01/23/sk_3_4023281-m.jpg”>
Patrika IMAGE CREDIT: Patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो