पब्लिक वाई-फाई में रहें सावधान

पब्लिक वाई-फाई में रहें सावधान
Be careful in public Wi-Fi

Jyoti Gupta | Publish: Dec, 24 2018 10:17:18 PM (IST) | Updated: Dec, 24 2018 10:17:19 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

स्मार्टफोन हैक होने का बढ़ जाता है खतरा

सतना. मुफ्त की चीज मिल जाती है तो सभी बेहद खुश हो जाते हैं। मगर इसके अपने खतरे भी होते हैं। फ्री पब्लिक वाई- फाई का इस्तेमाल भी ऐसे ही खतरो में से भरा है। इंटरनेट के इस युग में अक्सर हम फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। मगर कई बार मुफ्त के फेर में पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करना भारी भी पड़ सकता है। अगर किसी हैकर में पब्लिक वाई-फाई के जरिए आपका स्मार्टफ ोन हैक कर लिया तो उसके पास आपकी सारी जानकारी पहुंच सकती है आपकी हर एक्टिविटी को ट्रैक किया जा सकता है।

यह ट्रिक आजमाते है हैकर्स कई बार

हैकर्स वाई-फाई को ओपन छोड़ देते हैं । बिना पासवर्ड के आप जैसे ही वाई-फाई को कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हैकर आपकी डिवाइस का मैक व आईपी ऐड्रेस राउटर में दर्ज कर लेते हैं। हैकर सबसे पहले स्निपिंग टूल यूज करके ट्रैफि क को इंटरसेप्ट करते हैं। डाटा पैकेज के रूप में ट्रांसफ र होता है और हैकर्स के पास कई तरह के टूल होते हैं जो इन पैकेट्स को इंटरसेप्ट करके आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री आसानी से जान सकते हैं । इसके लिए हैकर्स आमतौर पर वायरशार्क पैकेट स्निपिंग टूल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में फ्री वाई-फाई के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहें ।

ऐसे हटाए अवांछित कनेक्शन

फिंग पार्टी ऐप है जो वाई-फाई राउटर से अवांछित डिवाइस को ब्लॉक कर देता है। इसमें रिफ्रे श और सेटिंग की ऑप्शन दिखाई देंगे। रिफ्र ेश पर क्लिक करते ही वाई-फाई से कनेक्ट हुई डिवाइस की लिस्ट दिखाई देगी । यहां से आप अवांछित कनेक्शन को ब्लॉक कर सकते हैं । इस ऐप के जरिए वेबसाइट व नेटवर्क की पिंग मॉनिटरिंग भी कर सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned