scriptरहना है खुश तो हमेशा हेल्दी रिश्ते बनाएं | Be happy to always have a healthy relationship | Patrika News

रहना है खुश तो हमेशा हेल्दी रिश्ते बनाएं

locationसतनाPublished: Sep 23, 2018 10:55:41 pm

Submitted by:

Jyoti Gupta

आज के दौर में मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ बने रहने के लिए अच्छे व मजबूत रिश्ते बनाना बेहद अहम

Be happy to always have a healthy relationship

Be happy to always have a healthy relationship

सतना. जन्म लेते ही हम रिश्तो से बंध जाते हैं। मामा, मामी, चाची, दीदी, भैया, दादा, दादी और न जाने कौन कौन से रिश्ते। जिनकी वजह से हम हर पल सुकून और बिंदास हो कर जीते थें। वर्तमान का माहौल और व्यस्ताओं के चलते आज हम ने अपने इन खूबसूरत रिश्ते और रिश्तोंदारों से मतलब रखना ही बंद कर दिया है। मतलब तो रखते हैं पर इन रिश्तों को सही तरीके से निभा नहीं पातें। जबकि एक्सपर्ट का साफ कहना है आज भी अगर रिश्तों को मजबूत बना लिया जाए तो हम हर संकट को आसानी से बर्दाश्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं वैज्ञानिक शोध में भी पाया गया है कि स्वस्थ रिश्ते नाते हमें शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ और प्रसन्न बनाए रखते हैं। जो लोग अपने संबंधों से संतुष्ट होते हैं वह वृद्धावस्था में भी काफ ी स्वस्थ बने रहते हैं । इसलिए स्वस्थ व खुशनुमा जीवन जीने के लिए हमें बेहतर रिश्ते बनाने होंगे और उन्हें बाखूबी बेहतर तरीके से निभाना होगा। अगर आपको भी लगता है कि आपके रिश्ते मजबूत नहीं है तो इन बातों को अपना कर अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं।
आपस में बात करते रहे
ंरिश्तो को पोषित करने के लिए लगातार संवाद बनाए रखना जरूरी होता है। आपस में बाते करने से सामने वाले व्यक्ति के जीवन के हर उतार चढ़ाव से अवगत होते रहना होता है। साथ ही सामने वाले को आप यह भी जताते हैं कि वो आपके लिए कितना मायने रखता है। कोई कितना भी दूर रहे आपसे पर आप उससे बात करना बंद मत करिए। अब तो दूर रहने वाले लोगों से भी बात करना आसान हो गया है। फ ोन, ईमेल, सोशल मीडिया किसी भी माध्यम का इस्तेमाल कर आप हर हाल में एक दूसरे से बात करते रहे।
प्रशंसा करना मत भूलें
हर किसी को यह पसंद होता है कि उसकी सराहना की जाए, जो जब भी सामने वाले में अच्छा लगे, आप दिल खोल कर उसकी सराहना करें। कई बार लोग प्रशंसा करना चाहते हैं पर कर नहीं पाते। इससे सामने वाले बुरा भी लग सकता है। यह सराहना मन में ही न रखे खुलकर बोले तभी तो उन्हें पता चलेगा।
माफी मांगने में कोई हर्ज नहीं
माफी मांग लेने से आप छोटे नहीं हो जाते, बल्कि सामने वाले की नजर में आपका कद और ऊंचा हो जाता है। इसलिए यदि आपने जाने अंजाने में भी किसी का दिल दुखाया है तो बेहिचक उससे माफी मांग लें। इससे पता चलता है कि आपके लिए यह रिश्ता आपकी इगो से कहीं ज्यादा मायने रखता है।
हमेशा भरोसेमंद बनंे
वादा करके तोडऩा या अपनी बात का पक्का न रहना। किसी भी रिश्ते को कमजोर बनाता है। इसलिए अपनी छवि भरोसेमंद व्यक्ति की बनाएं रखे। संवदेना जताना भी जरूरी जब दूसरे के साथ कुछ बुरा हो वह पीड़ा में हो तब उसके प्रति संवेदना जताना बहुत जरूरी होता है। उसे यकीन दिलाएं कि इस घड़ी में वह अकेला नहीं है।
मददगार बनें
किसी का विश्वास जीतने का तरीका है उसकी मदद करना। यह जरूरी नहीं कि आप कोई बहुत बड़ी मदद करें। छोटी छोटी बातों में मदद की पेशकश करके भी आप सामने वाले का विश्वास जीत सकते हैं।
बनावटी न बनें
सच्चे लोग अपने वास्तविक विचार भावनाएं दूसरों से साझा करते हैं वे जानते हैं उनमें खामियां भी है लेकिन उन्हें अपनी खामियां अपने करीबियों के सामने उजागर करने से कोई गुरेज नहीं होनी चाहिए। साथ ही उन्हें दूसरों को भी उनकी खामियां सहित स्वीकार करने में गुरेज नहीं होना चाहिए। जब दो लोग अपनी अपनी कमियों कमजोरियों को खुलकर स्वीकार करते हैं तो उनमें एक बेहतर बॉन्डिंग भी बनती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो