हीट को बीट कर बॉडी के टेंपरेचर को मेंटेन करेगा कच्चे आम का पना

हीट को बीट कर बॉडी के टेंपरेचर को मेंटेन करेगा कच्चे आम का पना
Beat the Heat to Maintain the Body's Temperatur Raw Mango pna

Jyoti Gupta | Publish: May, 23 2019 09:16:15 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

तपती गर्मी और लू से बचने का बेस्ट तरीका फोटो एसटी

सतना. फलों का राजा आम जिसमें गुण ही गुण है । यह स्वादिष्ट होने के साथ फ ायदेमंद भी है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। आम का पना गर्मी दूर भगाने का एकदम सही और आसान तरीका है। इन दिनों गर्मी चरम पर है ऐसे में आप आम का पना बनाकर पी सकते हैं । यह आपके शरीर को शीतलता व राहत देगा और गर्मी व लू से भाई बचाएगा। इसे बनाना काफ ी आसान है एक बार यह बन गया तो घर में सब लोग इसका मजा उठा सकते हैं यह आदमी के लिए भी लाभकारी है साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है । इतना ही नहीं कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाता है।

शुगर पेशेंट कर सकते हैं सेवन

सादे पानी से आप बॉडी की हीट को दूर नहीं कर सकते हैं। ऐसे में एक चीज है जो आपको न केवल गर्मी से बचाएगी बल्कि आपकी सेहत भी बनाएगी। यह है कच्चे आम का पना। यह कच्चे आम और चीनी से बनाया जाता है। पका आम शुगर पेशेंट नहीं खा सकते, लेकिन नमकीन आम का पना शुगर पेशेंट के लिए भी फ ायदेमंद है।

ऐसे बना सकते हैं

सबसे पहले कच्चे आम को धोकर उबाल लीजिए। अब आम को पानी से निकाल लें। इन्हें ठंडा कर छिलका उतारे और गुठली अलग कर बर्तन में उसके पल्प निकाल लें। अब मिक्सी में उबला हुआ पल्प, चीनी, काला नमक और पुदीने की पत्तियां डालकर अच्छी तरह से पीस लीजिए और फि र इसमें एक लीटर ठंडा पानी मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स कर लीजिए। आम का पना तैयार हो जाने के बाद काली मिर्च, भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर अच्छे से मिलाइए और फि र बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा ठंडा परोस कर दीजिए।

अनेक फ ायदों से भरपूर

-यह बहुत टेस्टी होता है और हार्ट अटैक खतरे से बचाता है ।

-पसीने के माध्यम से निकलने वाले सोडियम और जिंक को वापस देता है ।

-विटामिन सी इसमें अधिक ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड डिसऑर्डर से बचाता है ।

-टीवी, एनीमिया और हैजा जैसी बीमारी के लिए टॉनिक का काम करता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned