प्री-मानसून बारिश से भीगा जिला, 24 घंटे में 5.7 मिमी वर्षा

प्री-मानसून बारिश से भीगा जिला, 24 घंटे में 5.7 मिमी वर्षा
Bhiga satna with pre-monsoon rain, 5.7 mm rainfall in 24 hours

Sukhendra Mishra | Updated: 15 Jun 2019, 11:46:37 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

मौसम: 'वायु' ने धीमी की मानसून की रफ्तार, विंध्य में अब 25 के बाद

 

सतना. अरब सागर में आए चक्रवाती तूफान से मानसून की गति धीमी पड़ गई है। बीते तीन दिन से यह केरल में अटका हुआ है। इसलिए मानसून के मुंबई पहुंचने में सात दिन का समय लग सकता है। विंध्य में मानसून के 25 जून से पहले दस्तक की कोई उम्मीद नहीं है। एेसे में झमाझम बारिश के लिए अभी लोगों को 10 दिन और इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि गर्मी से बेहाल जिलेवासियों के लिए अच्छी खबर यह है कि प्री मानसून ने विंध्य में दस्तक दे दी है। बीते 24 घंटे में 5.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गर्मी से झुलस रहे लोगों को प्री-मानसून की बारिश ने लू और तपिश से तो राहत दिला दी पर उमसभरी गर्मी से राहत के लिए अभी लोगों को 10 दिन और इंतजार करना पड़ सकता है।

तीन दिन में 7 डिग्री लुढ़का पारा
प्री-मानसून की बारिश शुरू होने से ग्रीष्म ऋतु की विदाई हो गई है। इसका अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि बीते तीन दिन में अधिकतम तापमान में रेकॉर्ड सात डिग्री तथा न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को सुबह मौसम खुशनुमा रहा। दिन चढऩे के साथ सूरज के तेवर तीखे हुए तो बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया। दोपहर शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में 10 मिनट तक तेज बारिश दर्ज की गई। इससे गर्मी के तेवर फीके पड़ गए। दिन का अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
खेतों की तैयारी का समय

मानसून को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी है। लेकिन, प्री-मानसून की बारिश से गर्मी के तेवर कमजोर पड़ गए हैं। यह समय खेत तैयार करने के लिए सबसे उपयुक्त होता है। कृषि वैज्ञानिकों ने तापमान में गिरावट को देखते हुए किसानों को खेत की तैयारी करने की सलाह दी है। बारिश से पहले खेतों से सूखे खपतवार एवं कटीली झाडि़यों को अलग करने से खेतों की बोवनी में आसानी होती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned