scriptसूर्य का रौद्र रूप: जनजीवन बेहाल, अस्पतालों में बढ़े मरीज, पशु-पक्षी भी व्याकुल | bhishan garmi ka kahar: satna due of sun animals birds are unhealthy | Patrika News
सतना

सूर्य का रौद्र रूप: जनजीवन बेहाल, अस्पतालों में बढ़े मरीज, पशु-पक्षी भी व्याकुल

पारा 47 पार: कम नहीं हो रहा गर्मी का प्रकोप

सतनाJun 11, 2019 / 03:15 pm

suresh mishra

bhishan garmi ka kahar: satna due of sun animals birds are unhealthy

bhishan garmi ka kahar: satna due of sun animals birds are unhealthy

सतना। गर्मी का प्रकोप कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। लागातार तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज हो रही है। नौतपा के दौरान सतना का तापमान 42-44 के बीच रहा, जो अब 47 पार कर गया है। जिले में सुबह से तेज धूप व उमस से आमजन हलाकान है। सतना का तापमान सोमवार को 47.1 डिग्री रहा। दोपहर को तो पशु-पक्षी भी पानी की तलाश में भटकते दिखे। रविवार की सुबह लगभग 45.3 डिग्री तक पारा पहुंच गया था। आम जनमानस घरों में ही दुबका रहा।
जरूरी काम से लोग घरों से बाहर निकले। लोग गर्मी व लू के थपेड़ों से बचने के लिए मुंह पर कपड़ा ढककर निकल रहे हैं। मवेशियों के अलावा पक्षियों की हालत भी खराब है। पानी की तलाश में पशु पक्षियों को भटकते देखा जा सकता है। वहीं गर्मी के चलते अस्पतालों में पेटदर्द व डायरिया बुखार के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है।
24 जून से खुलेंगे विद्यालय
इस साल भीषण पड़ रही गर्मी का असर सामान्य जनजीवन पर भी पड़ रहा है, साथ ही शैक्षणिक व्यवस्था पर भी असर हुआ है। तापमान में तेज वृद्धि के कारण पड़ रही गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने अब विद्यालयों को 24 जून से खोलने का निर्णय लिया है। साथ ही इस अवधि तक शिक्षकों के स्कूल में रहने के समय में भी परिवर्तन किया गया है। अब विद्यालय में शिक्षकों को सुबह 7 बजे से 12 बजे तक रहने के निर्देश विभाग ने जारी किए हैं। गर्मी को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए भी राहत के आदेश जारी किए हैं। जिसमें कहा गया है कि शिक्षकों को विद्यालय में 10 जून से उपस्थित होने के निर्देश हैं, लेकिन भीषण गर्मी को देखते हुए 11 जून से 22 जून तक शिक्षकों के लिये शाला का समय प्रात: 7 बजे से 12 बजे तक रहेगा। इस अवधि में शिक्षक आगामी त्रैमास की अकादिमिक कार्य योजना तैयार करेंगे तथा शिक्षक एवं प्राचार्य अपनी शाला में सभी विद्यार्थियों के प्रवेश एवं नामांकन की प्रक्रिया पूरी करेंगे।
दो दिन में पांच डिग्री उछाल
– गर्मी का प्रकोप चरम पर है। मात्र दो दिन के अंदर पारा 5 डिग्री की उछाल ले चुका है। 8 जून को सतना का अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं सोमवार को ये तापमान 47.1 डिग्री दर्ज हुआ है।
– गर्मी का प्रकोप चरम पर है। मात्र दो दिन के अंदर पारा 5 डिग्री की उछाल ले चुका है। 8 जून को सतना का अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं सोमवार को ये तापमान 47.1 डिग्री दर्ज हुआ है।
एक सप्ताह की स्थिति
तिथि अधि. न्यून.
4 जून 44.9 28.9
5 जून 44.8 29.9
6 जून 44.2 32.0
7 जून 42.2 30.1
8 जून 42.7 30.1
9 जून 45.3 28.7
10 जून 47.1 29.5

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो