script

BIG BREAKING: सीएमएचओ ने की बड़ी कार्रवाई, जानिए किसका वेतन काटा

locationसतनाPublished: Oct 09, 2018 02:33:03 am

Submitted by:

Pushpendra pandey

आरसीएच पोर्टल के पंजीयन-अपडेशन में लापरवाही, जिले के सभी बीपीएम, बीसीएम, डीइओ का वेतन रोका

satna hospital

satna hospital

सतना. मातृ-शिशु स्वास्थ्य सेवाओं की ट्रैकिंग और मॉनीटरिंग के लिए बनाए गए आरसीएच पोर्टल के क्रियान्वयन में स्वास्थ्य महकमा फिसड्डी साबित हो रहा है। हितग्राहियों के पंजीयन और अपडेशन में जिला प्रदेश में 45वंे पायदान पर है। मिशन संचालक की सख्ती के बाद सीएमएचओ ने जिले के सभी ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर, ब्लॉक कम्युनिटी मोबीलाइजर और डाटा एंट्री ऑपरेटर के वेतन आहरण पर रोक लगा दी है।

अनमोल ऐप बना कारण
दरअसल, महिला बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टेबलेट प्रदान किया गया है। उन्हें अनमोल ऐप के माध्यम से लक्ष्य दंपती, गर्भवती, शिशुओं का पंजीयन और अपडेशन किया जाना है। मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की डाटा एंट्री विभागीय ऑपरेटर द्वारा की जा रही है पर पंजीयन और अपडेशन में जमकर लापरवाही सामने आई।

राज्यस्तरीय समीक्षा में हुआ खुलासा
6 अक्टूबर को संचालनालय स्तर पर आरसीएच पोर्टल की समीक्षा की गई। इसमें पंजीयन और अपडेशन में जमकर लापरवाही करना पाया गया। जिले की स्थिति प्रदेश में 45वंे पायदान पर मिली। मिशन संचालक ने लापरवाही पर सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया को आड़े हाथ लिया। इसके बाद सीएमएचओ ने जिले के सभी बीपीएम, बीसीएम और डीइओ के वेतन आहरण पर रोक लगा दी है।

65 फीसदी प्रगति तभी मिलेगा वेतन
सीएमएचओ ने चेतावनी दी है कि आरसीएच पोर्टल पर वर्ष 2017-18 और 2018-19 के हितग्राहियों का पंजीयन और अपडेशन 65 प्रतिशत होना चाहिए। यह प्रगति 10 दिनों के अंदर दर्ज की जानी चाहिए तभी कर्मचारियों को वेतन भुगतान के आदेश जारी किए जाएंगे।

एएनएम, एमपीडब्ल्यू को निलंबन की चेतावनी
मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाले मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता एएनएम, एमपीडब्ल्यू को आरसीएच पोर्टल प्रपत्र भरकर विकासखंड मुख्यालय पर जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। निर्देश का पालन नहीं करने वाले कर्मचारियों को वेतनवृिद्ध रोकने और निलंबन की चेतावनी दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो