scriptस्टेशन रोड आग केस: आग बुझाने प्रशासन ने झोंकी ताकत, 3 घंटे बाद नियंत्रण पा सका अमला | big fire news: Burning Tire Shop at satna Station Road | Patrika News

स्टेशन रोड आग केस: आग बुझाने प्रशासन ने झोंकी ताकत, 3 घंटे बाद नियंत्रण पा सका अमला

locationसतनाPublished: Apr 16, 2019 04:31:58 pm

Submitted by:

suresh mishra

18 टैंकर से ज्यादा पानी का उपयोग, स्टेशन रोड का यातायात रोका गया

big fire news: Burning Tire Shop at satna Station Road

big fire news: Burning Tire Shop at satna Station Road

सतना। स्टेशन रोड पर ग्रीन टॉकिज के बगल में स्थित अंकुर टायर दुकान में सोमवार शाम करीब 6 बजे आग लग गई। लोग कुछ समझते, उससे पहले ही पूरी दुकान धू-धूकर जलने लगी। शुरुआती दौर में ही आग के बड़े रूप को देखते ही हड़कंप मच गया। दुकान के आसपास रहने वाले अन्य दुकानादारों व राहगीरों ने डॉयल 100 व फायर ब्रिगेड को सूचना दी। आनन फानन में फायर ब्रिगेड को मौके पर रवाना किया गया। करीब तीन घंटे बाद महकमा आग पर नियंत्रण पा सका। जबकि, इस दौरान आग पहली मंजिल से होती हुई, दूसरी मंजिल तक पहुंच गई थी। रात 9 बजे अधिकारियों ने राहत की सांस ली। मौके पर एसपी रियाज इकबाल, एएसपी गौतम सोलंकी, सीएसपी विजय सिंह, एसडीएम पीएस त्रिपाठी सहित आला अधिकारी मौजूद रहे।
बताया गया है कि भगवती गुप्ता की स्टेशन रोड पर टॉयर की दुकान है। वे एक टॉयर कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर भी हैं। लिहाजा ग्राउंड फ्लोर पर टॉयर दुकान बना रखी है और ऊपरी मंजिल में गोदाम है। सोमवार शाम करीब 6 बजे शार्ट सर्किट को कारण पहली मंजिल में स्थित गोदाम में आग लग गई। लेकिन, शटर बंद होने के कारण किसी को आग की जानकारी ही नहीं लग सकी। जब आग पूरे फ्लोर पर फैल गई और काला गहरा धुआं बाहर आने लगा, तो स्थिति स्पष्ट हुई। तब तक आग पूरी बिल्डिंग को अपने लपेटे में ले चुकी थी।
सूचना पर फायर ब्रिगेड टीम मौके पर पहुंची और आग पर नियंत्रण करने का प्रयास किया, लेकिन शुरुआती दो घंटे टीम को सफलता नहीं मिली। आग पहली मंजिल से दूसरी मंजिल तक पहुंच गई। जबकि फायर ब्रिगेड की टीम लगातार पानी की बौछार डालने का काम कर रही थी। इसके बाद अधिकारियों ने मौके पर क्रेन बुलाया। जिसके माध्यम से ऊपरी मंजिल पर पानी की बौछार डालने का काम शुरू हुआ। जिससे करीब 45 मिनट बाद आग पर नियंत्रण पा लिया गया। इस तरह रात 9 बजे प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली।
बंद किया गया यातायात
जिस स्थान पर आग लगी थी, वो शहर के प्रमुख मार्ग पर स्थित है। यातायात का दबाव काफी ज्यादा होता है। आग की स्थिति को देखते हुए यातायात पुलिस ने मार्ग को दोनों तरफ से बाधित कर दिया और ट्रैफिक को कृष्णनगर व ओवर ब्रिज की ओर से डॉयवर्ट कर दिया।
इसलिए बुलाई क्रेन
निगम दावा करता है कि फायर ब्रिगेड के माध्यम से 50 फीट ऊंची इमारत की आग भी बुझा सकता है। लेकिन स्टेशन रोड पर लगी टायर दुकान के तीसरी मंजिल तक ही पानी की बौछार सही ढंग से नहीं जा पा रही थी। जिसके चलते मौके पर क्रेन बुलाई गई। जिसके माध्यम से फायर ब्रिगेड का अमला ऊपरी मंजिल तक पानी की बौछार करने में सफल हुआ।
निकाले गए टायर
शुरुआती दौर में मौके पर पहुंचा अधिकारियों ने दुकान के अंदर व आसपास के हिस्से में रखे टायरों को हटाने का काम भी किया। ताकि आग उन टायरों में न लग सके। टायरों को दुकान से हटाकर सड़क पर रख दिया गया। जिसे बाद में हटाया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो