BIG NEWS: नहर की मांग को लेकर सड़क पर लेटे ग्रामीण

BIG NEWS: नहर की मांग को लेकर सड़क पर लेटे ग्रामीण

Pushpendra Pandey | Publish: Sep, 08 2018 10:12:02 AM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

हाटी मोड़ पर किया प्रदर्शन, बाधित हुआ सतना-चित्रकूट मार्ग

 


सतना. सतना-चित्रकूट मार्ग पर शुक्रवार की दोपहर ग्रामीणों ने चक्काजाम कर दिया। वे नहर की मांग को लेकर सड़क पर लेट गए और शासन विरोधी नारे लगाने लगे। स्थिति विपरीत होने लगी। सड़क के दोनों ओर वाहन खड़े हो गए। लिहाजा, सूचना पर सिविल लाइन थाना पुलिस मौके पर पहुंची और ग्रामीणों को समझाइश दी पर वे सुनने को तैयार नहीं हुए। इसके बाद एसडीएम प्रभाशंकर त्रिपाठी मौके पर पहुंचे। उन्होंने मांगों पर विचार करने और मामला शासन स्तर को भेजने का आश्वासन दिया। इसके बाद प्रदर्शनकारी माने और चक्काजाम खुल सका।


प्रशासन को थी सूचना
बताया गया, सोहावल विकासखंड के कोठी और रैगांव सर्किल के किसानों ने चक्काजाम किया था। वे बरगी नहर की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। इसको लेकर उन्होंने प्रशासन को पहले ही सूचना दे दी थी। लेकिन, चक्काजाम से पहले किसी ने भी गंभीरता नहीं बरती। लिहाजा, किसानों के जाम के बाद स्थिति विषम हुई। जल आंदोलन-जन आंदोलन का बैनर लिए किसान चित्रकूट रोड पर हाटी मोड के पास सड़क पर लेट गए। सैकड़ों की तादाद में आए किसानों के सड़क पर धरना देने से जाम लग गया। हालात यह बन गए कि पुलिस को गढिय़ा मोड़ के पास वाहनों को रोकना पड़ा। काफी देर तक धरना प्रदर्शन के बाद एसडीएम की समझाइश के बाद किसानों ने जाम खोला।


नहर नहीं तो वोट नहीं
रैगांव और कोठी सर्किल के किसान बरगी नहर की मांग लंबे समय से कर रहे हैं। सोहावल विकासखंड के यह किसान नहर नहीं तो वोट नहीं का नारा लगाते आ रहे हैं। साथ ही किसानों ने कई बार आंदोलन भी किया पर अभी तक किसानों की मांग पूरी नहीं की जा सकी।


कई गांवों के किसान शामिल
आंदोलन में सोहावल विकासखंड के कई गांवों के किसान शामिल रहे। शुक्रवार को सैकड़ों की तादाद में एकत्रित होकर किसानों ने शासन प्रशासन का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट कराते हुए बरगी नहर लाने की मांग की। इस दौरान किसानों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर अपनी समस्याओं से भी अवगत कराया।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned