script

BIG NEWS: अब एक क्लिक पर सामने होगी रक्त की उपलब्धता

locationसतनाPublished: Aug 22, 2018 02:13:13 am

Submitted by:

Pushpendra pandey

उमंग ऐप से जोड़ा गया इ-रक्तकोष ऐप: डोनर की जानकारी भी मिल सकेगी
 

satna hospital

satna hospital

सतना. अब जिले के ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता और डोनर की जानकारी एक क्लिक पर आपके सामने होगी। ऐसे में आपकों यहां-वहां भटकने से राहत मिल सकेगी। दरअसल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा उमंग ऐप जारी किया गया है। इसके जरिए ब्लड बैंक में खून की उपलब्धता की जानकारी तो होगी ही साथ ही टॉप डोनरों की सूची भी आसानी से मिल सकेगी। जिला अस्पताल ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. सीएम तिवारी ने बताया कि केंद्रीयकृत ब्लड बैंक प्रबंधन के तहत इ-रक्तकोष ऐप तैयार कराया गया था, जिसे अब उमंग ऐप से जोड़ा गया है। इसके माध्यम से किस ब्लड बैंक में किस समूह का कितना रक्त उपलब्ध है एक क्लिक पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी।
स्टॉफ से भी कर सकेंगे संपर्क
ऐप में ब्लड बैंक में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों के मोबाइल नंबर अपलोड किए गए हैं। जरूरतमंद इन नंबरों के माध्यम से स्टाफ से भी असानी से संपर्क कर सकेंगे। एनएचएम की इस कवायद के पीछे मकसद है कि दलाली पर रोक लगे और जरूरतमंदों को शीघ्र रक्त उपलब्ध कराया जा सके। ताकि किसी भी पीडि़त की रक्त की कमी के चलते मौत न हो।
शिविर की जानकारी भी
इ-रक्तकोष ऐप से ब्लड बैंक प्रबंधन द्वारा जिले में आयोजित किए जाने वाले रक्तदान शिविर की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी। इसमें समय, स्थान और तारीख भी दर्ज होगी। एनएचएच की इस पहल से रक्तदान को बढ़ावा भी मिलेगा। रक्तदाता ऐप के माध्यम से जानकारी लेकर आसानी से ब्लड डोनेट कर सकेंगे। रक्तदाता भी यह देख सकेंगे कि उन्होंने कितनी बार रक्तदान किया है। आवश्यकता पडऩे पर संबंधित ब्लड गु्रप के रक्तदाता से लोग संपर्क भी कर सकेंगे।
एेसे देखें उपलब्धता
सबसे गूगल पर जाएं। www. इ-रक्तकोष टाइप करें। इस पर क्लिक करते ही इ-रक्तकोष ऐप ओपन होगा। इसके बाद सर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसमें ६ ऑप्शन आएंगे। सबसे पहले क्रमांक के ब्लड एबेलिटी ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके अपने ब्लड बैंक का नाम, जिला, राज्य टाइप करें। एक क्लिक पर बैंक में रक्त की उपलब्धता का पता चल सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो