BIg news: आज से मानिकपुर नहीं जाएगी चित्रकूट एक्सप्रेस

एक और झटका: बाया मानिकपुर चार ट्रेनें हुईं बंद

By: Pushpendra pandey

Published: 24 Jul 2018, 12:02 PM IST

सतना. ट्रेनों के परिचालन में टाइमिंग सुधारने के लिए रेलवे पैसेंजर गाडि़यों को रद्द करने सहित शॉर्ट रूट पर गाडि़यां दौड़ाने पर कार्य कर रहा है। इसी को लेकर एक और निर्णय लिया गया। अब जबलपुर से लखनऊ जाने वाली चित्रकूट एक्सप्रेस मंगलवार से मानिकपुर जंक्शन होकर नहीं चलेगी।

 

पहले अक्टूबर में बदलना था रूट
रेलवे प्रशासन ने फैसला किया है कि 24 जुलाई से इस गाड़ी को परिवर्तित रूट बाया बांसापहड़ा-ओहन होकर चलाया जाएगा। ट्रेन नं. 15206/15205 जबलपुर-लखनऊ-जबलपुर चित्रकूट एक्सप्रेस स्थाई रूप से अब परिवर्तित मार्ग चित्रकूट धाम करबी-ओहान-बांसा पहाड़-मझगवां होकर चलेगी। बाकी के स्टेशन व समय यथावत रहेगा। गौरातलब है, अभी तक डाउन गाड़ी जबलपुर से चलकर सिहोरा, कटनी, मैहर, सतना, मानिकपुर होकर चलती थी। अब यह ट्रेन जबलपुर से सतना तक अपने रूट पर चलेगी, लेकिन मानिकपुर से पहले पडऩे वाले बांसा पहाड़ स्टेशन से होकर बाइपास रेलमार्ग से सीधे कर्वी की ओर निकल जाएगी। सूत्रों के मुताबिक पहले रेल प्रशासन ने इस ट्रेन का रूट अक्टूबर से बदलने का फैसला लिया था अब अचानक बदलाव करते हुए इसे अभी से परिवर्तित कर दिया गया है। बताया गया, अचानक मार्ग परिवर्तन से उन यात्रियों को परेशानी हो सकती है, जिन्होंने लखनऊ से मानिकपुर या जबलपुर से मानिकपुर के लिए आरक्षण कराया होगा।


नहीं हटेंगे अतिरिक्त कोच
इधर, ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ कम नहीं होने पर रेलवे ने फैसला किया है कि ट्रेन 51701 जबलपुर-रीवा शटल व ट्रेन 12189 जबलपुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस महाकौशल से अतिरिक्त कोच फिलहाल नहीं हटाए जाएंगे। गौरतलब है कि यात्रियों की सुविधा के लिए बीते माह शटल में एसी चेयर कोच व महाकौशल में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच लगाया गया था।


चौथी ट्रेन का मार्ग बदला
बताया गया, चित्रकूट एक्सप्रेस पश्चिम मध्यरेल जबलपुर मंडल से जाने वाली एेसी चौथी ट्रेन हो जाएगी जो पहले कभी मानिकपुर होकर चलती थी। लेकिन, उसे बांसापहाड़़-ओहन बाइपास रेलमार्ग से होकर चलाया जाएगा। इसके पहले जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन महाकौशल एक्सप्रेस का भी मार्ग परिवर्तन किया जा चुका है। पूर्व में बेतवा चंबल एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस का भी रूट बदला गया था।

Pushpendra pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned