MP Election 2018: ट्विटर पर सर्वाधिक सक्रिय MP के ये विधायक, सोशल मीडिया से साध रहे राजनीतिक दांव-पेच

MP Election 2018: ट्विटर पर सर्वाधिक सक्रिय MP के ये विधायक, सोशल मीडिया से साध रहे राजनीतिक दांव-पेच

Suresh Kumar Mishra | Publish: Nov, 10 2018 01:59:48 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 01:59:49 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

चुनावी रण: सोशल मीडिया से साधेंगे राजनीति का रण, पोस्ट की भरमार

सोनेलाल कुशवाहा@सतना। भाजपा-कांग्रेस सहित सभी प्रमुख पार्टियां चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गई हैं। प्रचार-प्रसार के प्रमुख अस्त्र के रूप में इसे उपयोग किया जा रहा है। भाजपा ने बूथ स्तर तक आइटी सेल गठित किया है तो कांग्रेस भी पीछे नहीं। उसने बकायदा इंटरव्यू लेकर आइटी एक्सपट्र्स का पैनल तैयार किया है। जो चुनाव में सरकार की खामियां बताने से लेकर हर सवाल का जवाब दे रहे हैं। दोनों प्रमुख दलों ने पार्टी पदाधिकारियों को भी सोशल मीडिया में सक्रिय होने की हिदायत दे रखी है। इसके बावजूद विंध्य के कुछ विधायक सोशल मीडिया से दूर हैं। कुछ ऐसे भी हैं, जो चुनाव से पहले व पार्टी की गाइडलाइन सामने आते ही सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं।

ये विधायक फेसबुक-ट्विटर पर
सोशल मीडिया पर सर्वाधिक फॉलोअर्स के साथ चुरहट विधायक व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह विंध्य के विधायकों में अव्वल हैं। इनके अलावा सिहावल विधायक कमलेश्वर पटेल, रीवा से मंत्री राजेंद्र शुक्ला, मैहर से भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी, सतना से शंकरलाल तिवारी भी फेसबुक-ट्विटर दोनों पर सक्रिय हैं। पन्ना से मंत्री कुसुम महदेले, सीधी से केदारनाथ शुक्ला, धौहनी विधायक कुंवर सिंह टेकाम, सिंगरौली से रामलल्लू वैश्य, सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह, पवई विधायक मुकेश नायक व गुढ़ विधायक सुंदरलाल तिवारी ने भी ट्विटर अकाउंट बनाया है। लेकिन ज्यादा सक्रिय नहीं हैं।

मंत्री का भी नहीं फेसबुक एकाउंट
सोशल मीडिया को लेकर भाजपा अध्यक्ष की सख्ती के बाद भी पार्टी के कुछ विधायक इससे दूरी बनाए हैं। इनमें से जिले से इकलौते मंत्री हर्षनारायण सिंह भी शामिल हैं। उनके नाम से न तो फेसबुक पर कोई एकाउंट मिला है न ही ट्विटर पर। हालांकि, इस बार टिकट की दावेदारी कर रहे उनके बेटे फेसबुक पर सक्रिय हैं। धौहनी विधायक कुंवर सिंह टेकाम का फेसबुक व ट्विटर दोनों पर एकाउंट है, लेकिन वे सक्रिय नहीं हैं। उनके फेसबुक एकाउंट पर कुछ कांग्रेस के विज्ञापन भी देखने को मिले हैं। आशंका यह भी है किसी ने उनके नाम से फर्जी एकाउंट बना लिया है।

ट्विटर पर सक्रिय
- विधायक ट्वीट फॉलोअर्स समय
-अजय सिंह 2,862 26.6 हजार 12 माह
-राजेन्द्र शुक्ला 5,057 22 हजार 26 माह
-शंकरलाल तिवारी 4,159 4932 25 माह
-केदारनाथ शुक्ला 2830 1826 52 माह
-कुसुम सिंह महदेले 1008 1471 50 माह
-नारायाण त्रिपाठी 321 498 25 माह

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned