scriptसतना जिले में सड़कों की हालत खस्ता, अब केंद्र से दिलवाएंगे निधि: सांसद | BJP MP Ganesh Singh made a big statement about the streets of Satna | Patrika News

सतना जिले में सड़कों की हालत खस्ता, अब केंद्र से दिलवाएंगे निधि: सांसद

locationसतनाPublished: Sep 25, 2019 07:11:55 pm

Submitted by:

suresh mishra

पत्रिका कार्यालय पहुंचे सांसद ने कई मुद्दों पर रखी बात, बोले-निर्माण कार्यों की गति काफी धीमी

BJP MP Ganesh Singh made a big statement about the streets of Satna

BJP MP Ganesh Singh made a big statement about the streets of Satna

सतना/ सांसद गणेश सिंह ने माना कि सतना की सड़कों की हालत बेहद खराब हैं। इसके लिए काफी हद तक धीमी गति से कार्य और प्रोजेक्ट भेजने में हुई लेट-लतीफी जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम के तहत पहले अधिकारियों को जिस तरीके से प्रोजेक्ट बना कर भेजना था, वैसा नहीं भेजा। दो अलग-अलग पार्ट में भेजने से इसका एक हिस्सा विलंबित हो गया। इस बीच वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम केन्द्र सरकार ने बंद कर दी, जिससे यह प्रोजेक्ट पर अधिकारियों की हीलाहवाली के चलते पूरा नहीं हो सका।
ये भी पढ़ें: ये हैं पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के वो होर्डिंग, जिनको उतारने पर कांग्रेस ने खड़ा किया बखेड़ा

अब केन्द्र सरकार ने शहरों से गुजरने वाले हाइवे के लिए नई योजना आईआरक्यूपी (इम्प्रूवमेंट ऑफ राइडिंग क्वालिटी प्रोग्राम) शुरू की है। योजना के तहत एनएच के अधिकारियों से प्रोजेक्ट तैयार करवा कर भिजवाया जाएगा और केन्द्र से मदद के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने इस संबंध में अधिकारियों से जानकारी तलब किए जाने की बात कही है। पत्रिका से विशेष बातचीत में सांसद ने गणेश सिंह ने कई मुद्दों पर चर्चा की।
ये भी पढ़ें: पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के पोस्टर फाड़े जाने के मामले में निपटे अतिक्रमण प्रभारी

मझगवां को टमस का मिलेगा पानी
सांसद गणेश सिंह ने बताया कि बरगी प्रोजेक्ट के विलंबित होने से वर्तमान स्थिति में सबसे ज्यादा समस्या पेयजल की मझगवां क्षेत्र में है। इसके लिए बकिया बराज से टमस का पानी मझगवां ब्लाक तक पहुंचाने के लिए प्रोजेक्ट पर काम प्रारंभ किया गया है। व्यवस्था की जा रही कि जल्द ही यह प्रोजेक्ट नतीजे तक पहुंचे और मझगवां क्षेत्र को पेयजल संकट से निजात मिल सके। बाणसागर जलाशय से जिले के पांच विकासखंडों में पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंचाने और घर-घर तक पेयजल उपलब्ध कराने के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। लेकिन, यह मेगा प्रोजेक्ट ग्रामीण क्षेत्र के लिए है। ऐसे में कई नगरीय क्षेत्र जहां जलसंकट की स्थिति है, उस संबंध में प्रदेश के सीएस से चर्चा हुई है। सहमति बनी है कि मैहर सहित कुछ नगरीय क्षेत्र में इस पाइप लाइन से पानी लाकर इंटकवेल में छोड़ दिया जाएगा। यहां से पानी की सप्लाई नगरीय इलाकों में आसानी से हो सकेगी।
ये भी पढ़ें: कलेक्टर जनसुनवाई: वैज्ञानिक युग में टोना-टोटका की शिकायत सुनकर हैरान हुए अधिकारी

फ्लाईओवर पर जल्द निर्णय
सांसद ने कहा, शहर के लिए फ्लाईओवर का अधूरा काम बड़ी समस्या है। ऐसे में सभी संबंधित पक्षों से एक स्तर पर वार्ता कर सहमति की स्थिति बनती नजर आ रही है। कलेक्टर को इस बात का प्रपोजल दिया है। जल्द ही आम बैठक कर इस मामले का हल निकाल लिया जाएगा। बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा को और ज्यादा सम्मानजनक स्थिति में बगल के खाली मैदान में स्थापित कर यहां पार्क निर्मित किया जाएगा। इसमें कलेक्टर को बैठक लेना है।
ये भी पढ़ें: शहर पहुंचते ही थम जाती है ‘सेवा की’ रफ्तार, रेंगती हैं 108 एम्बुलेंस, मरीजों की जान पर भारी बेलगाम यातायात

ओपन चैनल की तैयारी
बरगी प्रोजेक्ट पूरा होने में कई साल लग जाएंगे। ओपेल चैनल के लिए एनवीडीए के अधिकारियों के साथ मौका किया गया। मुख्यमंत्री से चर्चा की और मुख्य सचिव से भी बात हुई है। अब इस दिशा में प्लान तैयार किया जा रहा है।
ये भी पढ़ें: ऐसा है सतना रेलवे जंक्शन: 5 महीने में 75 हजार यात्रियों ने बनाई दूरी, फिर भी 1.29 करोड़ का इजाफा

सीवर लाइन प्रोजेक्टर पर निर्णय शीघ्र
उन्होंने शहर के सीवर प्रोजेक्ट को भी बड़ी समस्या माना। कहा कि पुराने टेंडर में अब जीएसटी का बोझ बढ़ जाने से प्रोजेक्ट कास्ट काफी बढ़ गई है। प्रोजेक्ट पर टेंडर रिवाइज करने की दिशा में काम हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो