script

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बदली नीति, नई प्रवेश नीति जारी

locationसतनाPublished: Apr 09, 2019 11:49:04 pm

Submitted by:

Ramashankar Sharma

अब दसवी व 12वीं में 10 फीसदी से ज्यादा विद्यार्थियों को मिल सकेगा प्रवेश
 

Board of Secondary Education changed admission policy

Board of Secondary Education changed admission policy

सतना। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नये शैक्षणिक सत्र के लिये अपनी प्रवेश नीति जारी कर दी है। इस में कक्षा दसवीं और बारहवीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिये राहत की खबर है। अब तक पूर्ववर्ती कक्षा कुल विद्यार्थियों की संख्या से 10 फीसदी से ज्यादा विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिये जाने की बाध्यता थी। नई प्रवेश नीति में इस बाध्यता को खत्म कर दिया गया है। बताया गया है कि अब निजी या सरकारी सभी विद्यालय अपने यहां पूर्ववर्ती कक्षा के कुल विद्यार्थियों से 10 फीसदी से ज्यादा की संख्या में प्रवेश दे सकेंगे।
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सत्र 2019-20 की प्रवेश नीति जारी कर दी है। इस नीति के अनुसार अब शासकीय और निजी विद्यालय कक्षा नौवीं से दसवीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के 10 फीसदी से ज्यादा की संख्या में नए प्रवेश दे सकेंगे। हालांकि यह नियम निजी विद्यालयों में प्रवेश फर्जीवाड़े की शिकायतों की बाद बनाया गया था। लेकिन इसकी आड़ में विद्यार्थियों को प्रवेश में दिक्कतें आने लगी थी और काफी संख्या में विद्यार्थी प्राइवेट अध्ययन के लिये मजबूर हो रहे थे। इसलिये मंडल ने इस साल इन नीति में बदलाव करते हुए 10 फीसदी के प्रवेश के बंधन को समाप्त कर दिया है। नई नीति में कहा गया है कि कक्षा 10वीं व 12वीं में फेल छात्रों को उसी विद्यालय में पुन: सीधे प्रवेश दिया जा सकेगा। लेकिन यह 10 फीसदी से अधिक प्रवेश की संख्या से अलग होंगे।
नामांकन शुल्क 250 रुपये
मंडल ने इसके साथ ही शुल्क भी घोषित कर दिए हैं। इसमें परीक्षा शुल्क 900 रुपये, नामांकन शुल्क 250 रुपये, संपूर्ण विषय के साथ अतिरिक्त विषय के लिये शुल्क 250 रुपये, एक एक अतिरिक्त विषय के लिये शुल्क 250 रुपये, पूरक परीक्षा शुल्क 350 रुपये तय किया गया है। अन्य बोर्ड से आए विद्यार्थियों के लिये ग्राह्यता शुल्क 450 रुपये तय किया है। आनलाइन नामांकन भरने की तिथि 12 अगस्त तय की गई है।
प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई

माध्यमिक शिक्षा मंडल वाले विद्यालयों में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई तय की गई है। इनके परीक्षा फार्म 12 अगस्त तक भरे जा सकेंगे। परीक्षा फार्म जमा करने की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। 12 अगस्त के बाद नए भरे गए आवेदन पत्र केवल प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए मान्य होंगे।
होगी जांच
जारी प्रवेश नीति में मंडल ने कहा है कि इस सत्र की प्रवेश प्रक्रिया 31 जुलाई के तक पूरी कर ली जाए। इसके बाद जहां भी 10 फीसदी से ज्यादा प्रवेश दिया गया है वहां प्रवेश व पात्रता की जांच होगी। यह प्रक्रिया 30 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो