लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने सतना के शिक्षक ने लैब में तैयार किया हैंड सेनेटाइजर

मात्र 150 रूपए में घर बैठे बना सकते है 500 एमएल हैंड सेनेटाइजर

By: Sukhendra Mishra

Published: 22 Mar 2020, 12:13 AM IST

सतना. कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मास्क एवं हैंड सेनेटाइजर की मांग बढऩे के कारण दुकानदार ग्राहकों से मनमानी दाम वसूल रहे हैं। इतना ही नहीं मुंह मागे दाम देने के बाद भी दुकानों में सेनेटाइजर नहीं मिल रहा। यदि आप भी सेनेटाइजर न मिलने से पेरशान है तो अब आप को डरने की जरूरत नहीं हैं। आप घर में ही अच्छी गुणवत्ता का हैंड सेनेटाइजर बना सकते हैं। वह भी बाजार की आधी से भी कम कीमत पर।

जी हां सेनेटाइजर खरीदने के नाम पर बाजार में लुट रहे लोगों को राहत देने व्यंकट क्रमांक 1 विद्यालय में पदस्थ शिक्षक डा.रामानुज पाठक ने स्कूल लैब में विभिन्न रासायनों को मिलाकर हैंड सेनेटाइजर का अविष्किार किया है। रसायन शास्त्र के व्याख्याता पाठक ने बताया की उन्होने कोरोना वायरस से लड़ रहे लोगों की मदन के लिए नवाचार करने हुए रसायन लैब में हैंड सेनेटाइजन का निर्माण किया हैं। इसे लोग बाजार से कुछ रसायत खरीद कर घर बैठे बना सकते हैं। 150 रूपए की रसायनिक पदार्थो के संमिश्रण से 500 मिली ग्राम सेनेटाइजर तैयार किया जा सकता है। जबकी बाजार में 100 एमएल सेनेटाइजर 200 रूपए में मिल रहा है।

बनाने की विधि

एक जार में 500 एमएल एथिल एल्कोहल ले। उसमें 150 ग्राम डिस्टिल वाटर, नीचे दी गई मात्रा के अनुसार एलोवेरा जल, ग्रिसलीन एवं हाइड्रोजन पराक्साइड की मात्रा जार में डालकर सभी पदार्थो को घोल तैयार करें। इसे डिब्बे में भरकर रख ले। देशी और गुणवत्तापूर्ण हैंड सेनेटाइजर तैयार है।
आवश्यक पदार्थ

पदार्थ मात्रा एमएल में
एथिल एल्कोहल 500

डिस्टिल वाटर 150
एलोवेरा जल 30

ग्रिसलीन 15
हाइड्रोजन पराक्सासड 20

Sukhendra Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned