scriptसावधान! गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर से हो रही ठगी | careful Fraud is being done on Google with fake customer care number | Patrika News

सावधान! गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर से हो रही ठगी

locationसतनाPublished: Jun 03, 2020 06:18:45 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

सावधान! गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर से हो रही ठगी

 careful! Fraud is being done on Google with fake customer care number

careful! Fraud is being done on Google with fake customer care number

सतना। मप्र के सतना जिले में पुलिस अधीक्षक कार्यालय से बैंक उपभोक्ता और इंटरनेट यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है। बताया गया है कि लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराधी गूगल पर विभिन्न कंपनियों के फर्जी कस्टमर केयर नंबर डालकर लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं।
लॉकडाउन होने की वजह से लोग आवश्यक वस्तुओं की खरीदी ऑनलाइन कर रहे हैं। खरीदी गई वस्तु पसंद न आने पर लोग सीधे कंपनी का कस्टमर केयर नंबर कॉल करने के लिए गूगल पर नंबर सर्च करते हैं। सर्च इंजन गूगल पर जब व्यक्ति नंबर सर्च करता है तो ठगों की बनाई फर्जी वेबसाइट पर फर्जी मोबाइल नंबर सबसे पहले सामने आते हैं।
जैसे ही लोग इन नंबरों पर संपर्क करते हैं तो ठग खुद को कंपनी का अधिकृत कर्मचारी बता कर ऑनलाइन ठगी कर लेता है। साइबर ठग बातों में उलझाकर मोबाइल पर लिंक भेज कर लोगों के मोबाइल का रिमोट एक्सेस लेकर, यूपीआई/ओटीपी के माध्यम से खाते/वॉलेट से रुपए निकाल लेते हैं।
पुलिस अधिकारियों ने चेताया कि इस तरह के अपराध से बचने के लिए सतर्क रहें और ध्यान रखें कि किसी भी कंपनी, शॉपिंग साइट्स, एप्लीकेशन का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च करते समय उसे आवश्यक रूप से जांच लें।
ऑनलाइन बैंकिंग में लेनदेन के ट्रांलेक्शन करते समय अगर समस्या आती है तो अधिकृत वेबसाइट पर दिए गए नंबर पर ही संपर्क करें। अज्ञात मोबाइल नंबर से भेजी गई लिंक को डाउनलोड या क्लिक न करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो