सिलेबस में बदलाव, एक्स्ट्रा कंटेंट हटाया

सिलेबस में बदलाव, एक्स्ट्रा कंटेंट हटाया
cbse Change in Syllabus, Extra Content Removed

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 19 2019 08:57:55 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

न्यू सेशन: स्टूडेंट्स पर न पड़े भार, इसलिए सीबीएसई ने लिया निर्णय

सतना. सीबीएसई ने नए सत्र से 10वीं कक्षा के सिलेबस से सोशल साइंस के पांच चैप्टर को हटाने का फैसला किया है। नए सिलेबस के अनुसार हटाए गए चैप्टर्स में तीन राजनीतिक अध्ययन और दो पर्यावरण से संबंधित हैं। यह अध्याय आंतरिक मूल्यांकन का हिस्सा होंगे। लेकिन, बोर्ड की परीक्षा में शामिल नहीं किए जाएंगे। तीन चैप्टर्स शासन व्यवस्था के साथ ही लोकतंत्र की चुनौती, सामाजिक विभेद की राजनीति, नेपाल और बोलीविया समेत दूसरे स्थानों में राजनीतिक संघर्ष और आंदोलन से संबंधित होंगे। दूसरे अध्याय में जैव विविधता, घटते वन, एशियाई चीता, वन्यचीता और जल संरक्षण शामिल है। सीबीएसई द्वारा स्कूलों में भेजे गए सिलेबस के साथ लिखा गया है कि चैप्टर्स का मूल्यांकन समय-समय पर ली जाने वाली परीक्षाओं में होगा, लेकिन बोर्ड की परीक्षा में इसका मूल्यांकन नहीं होगा।

इसलिए लिया निर्णय
एक निजी स्कूल की प्राचार्या शशि श्रीनिवासन ने बताया, बोर्ड ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि बच्चों का भार हल्का हो सके। बुक्स में एक्स्ट्रा कंटेंट की वजह से बच्चों पर पढ़ाई का बहुत ज्यादा भार था। इससे दूसरी एक्टिविटी में बच्चे हिस्सा नहीं ले पाते थे। इसलिए बोर्ड ने 9 से 12वीं क्लास तक के सिलेबस में बदलाव किया है। इसके तहत सोशल साइंस, साइंस, हिंदी, इतिहास, फि जिक्स विषय का सिलेबस कम हुआ है। हालांकि बोर्ड ने काफ ी समय पहले ही स्कूलों को इस बारे में जानकारी दे दी थी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned