अब स्कूल बदलने पर बताना होगा रीजन

अब स्कूल बदलने पर बताना होगा रीजन
CBSE has issued a new Notification Cause for admission in 10 and 12

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 09 2019 09:30:59 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

सीबीएसई ने जारी किया नोटिफि केशन

सतना. अभी तक सीबीएसई के १०वीं और ११वीं के स्टूडेंट्स को स्कूल बदलने के लिए अधिक नहीं सोचना पड़ता था। अब स्कूल बदलने के लिए उन्हें वाजिफ कारण प्रूफ के साथ बताने होंगे, तभी वह स्कूल बदल सकेंगे। हाल ही में सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए नया नोटिफि केशन जारी किया है। इसके तहत अब नए स्कूल में एडमिशन के लिए ठोस कारण बताने होंगे। साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने एडमिशन के लिए आवेदन की डेट भी डेढ़ माह कम कर दी है। पहले 31 अगस्त तक आवेदन लिए जाते थे, लेकिन अब 15 जुलाई तक आवेदन जमा होंगे।

वेबसाइट पर विवरण
बोर्ड ने नोटिफि केशन में स्कूल बदलने के लिए आठ कारण बताए हैं। इन सारे कारणों के साथ उसका प्रमाण पत्र भी देना होगा। ताकि स्कूल बदलने का कारण पता चल सके। अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स और पैरेंट्स सीबीएसई की वेबसाइट को देख सकते हैं। कई बार स्कूल बदलने के अलग-अलग कारण होते हैं, जिन प्रमुख कारणों से स्कूल बदले जाते हैं उसका विवरण वेबसाइट पर दिया है। बोर्ड ने स्कूलों से यह भी कहा है कि वह एक साथ ही सभी स्टूडेंट्स की पूरी जानकारी भेजें।

तय किए आठ मापदंड

- अभिभावक के स्थानांतरण पर।
- परिवार द्वारा स्थान बदल देना।

- हॉस्टल में भर्ती होने पर।
- हॉस्टल से दूसरी जगह जाने पर।

- किसी कारण से अनुत्तीर्ण होने पर।
- बेहतर शिक्षा के लिए

- स्कूल और आवास के बीच दूरी होने पर।
- चिकित्सकीय आवश्यकता होने पर।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned