scriptस्टूडेंट्स और पैरेंट्स को होगी सहूलियत, मिलेगी पल-पल की डिटेल | CBSE launches Education Voice app | Patrika News

स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को होगी सहूलियत, मिलेगी पल-पल की डिटेल

locationसतनाPublished: Apr 25, 2019 08:29:30 pm

Submitted by:

Jyoti Gupta

सीबीएसई ने लॉन्च किया शिक्षा वाणी एेप

CBSE launches Education Voice app

CBSE launches Education Voice app

सतना. अभी तक सीबीएसई जो भी नई गाइडलाइन जारी करता था उसे देखने के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ता था। अब एेसा नहीं करना पड़ेगा। सीबीएसई ने स्टूडेंट्स तक किसी भी तरह के निर्णय की जानकारी पहुंचाने के लिए ऐप लॉन्च कर दिया है। इस एेप को शिक्षा वाणी नाम दिया गया है। इस पर सीबीएसई के सभी अपडेट दिए जाएंगे। साथ ही भ्रामक खबरों पर लोग रोक लगेगी। इसके जरिए पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को परीक्षा और उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन से जुड़ी जानकारियां भी मिल पाएंगी।
गूगल प्ले से कर सकते हैं डाउनलोड
शिक्षा वाणी एेप को यूजर्स एंड्रॉयड फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। यह एेप रजिस्टर्ड यूजर्स की जानकारी के साथ ऑडियो और वीडियो भी उपलब्ध कराएगी, जिन्हें बोर्ड द्वारा अपलोड किया जाएगा। एेप पर बोर्ड की एकेडमी, ट्रेनिंग और एग्जाम से जुड़ी जानकारियां मिलेंगी।

अलग-अलग सेक्शन में मिलेगी जानकारी

ऐप में स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और प्रिंसिपल और टीचर के लिए अलग- अलग सेक्शन बनाए गए हैं। एक तरफ स्कूलों के प्रिंसिपल, टीचर बोर्ड के निर्देशों को जान सकेंगे वहीं स्कूल स्टूडेंट और परिजनों को भी सुविधा होगी। किसी जानकारी के लिए पैरैंट्स को सीबीएसई की वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, उन्हें सब कुछ इसी एेप पर ही मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो