सफलता पाने के लिए एकाग्रता के साथ करें तैयारी, दोबारा नहीं मिलेगा मौका

सफलता पाने के लिए एकाग्रता के साथ करें तैयारी, दोबारा नहीं मिलेगा मौका
CBSE released compartment examination schedule of 10th and 12th

Jyoti Gupta | Publish: Jun, 04 2019 09:41:21 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

सीबीएसई ने जारी किया 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल

 

सतना. सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा 2019 का शेड्यूल जारी कर दिया है। 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट को पास होने का एक और मौका बोर्ड ने दिया है। शेड्यूल के मुताबिक दसवीं की परीक्षा 2 से 10 जुलाई तक चलेगी। 12वीं के सभी पेपर 2 जुलाई को होंगे। इस परीक्षा में वे स्टूडेंट शामिल हो सकते हैं जिनकी दो विषयों में कंपार्टमेंट आई है। इससे अधिक विषयों में कम अंक आने पर स्टूडेंट फेल होता है। इसे लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि कंपार्टमेंट परीक्षा को स्टूडेंट ठीक वैसा ही माने जैसा कि बोर्ड एग्जाम होता है। जरा सी लापरवाही में स्टूडेंट फेल भी हो सकता है ।क्योंकि कंपार्टमेंट एग्जाम में भी पेपर का लेवल बोर्ड की तरह रखा जाता है । पेपर शुरू होने में अभी अब २८ दिन बाकी है इसलिए स्टूडेंट तैयारी को लेकर स्ट्रेटजी बनाएं।


इन पॉइंट्स का रखें ध्यान

मेन एग्जाम में स्टूडेंट्स को पांच विषयों की तैयारी करनी पड़ती है। इसलिए मानसिकता न बनाएं कि उन्हें दो ही विष पढऩे हैं। ऐसा न सोचे कम विषय है और तैयारी आराम से कर लेंगे। बोर्ड के पेपर में आए प्रश्न पत्र में कौन-कौन प्रश्न उलझाऊ रहे, उनकी सूची बनाएं और उन पर भी फ ोकस करें। कॉन्सेप्ट क्लियर करने के लिए स्कूल टीचर्स की मदद लें। कोशिश करें कि इस बार पहले से अधिक मेहनत करें। पुराने नोट से रिवीजन करें और तीन घंटे का टाइम सेट करें और ओल्ड और पेपर टॉपिक समझ में न आने की स्थिति में उन्हें छोड़े नहीं उन्हें अपने टीचर से समझे। किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें क्योंकि इसके बाद स्टूडेंट को दोबारा 10वीं या 12वीं की परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा।

यह है परीक्षा शेड्यूल
दसवीं का

दो जुलाई साइंस, थ्योरी प्रैक्टिकल
तीन जुलाई इंग्लिश, कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एवं लिटरेचर हिंदुस्तान, म्यूजिक वोकल

पांच जुलाई मैथ
छह जुलाई होम साइंस और संस्कृत

नौ जुलाई हिंदी कोर्स ए और बी सहित अन्य भाषा
दस जुलाई सोशल साइंस


बारहवीं का

दो जुलाई सभी विषयों की परीक्षा

यह है परीक्षा
सुबह साढ़े दस से डेढ़ तक चलेगी। सेंटर पर स्टूडेंट्स को 30 मिनट पहले ही पहुंचना होगा। वही समय से 15 मिनट पहले ही हॉल में स्टूडेंट के लिए पेपर बांट दिए जाएंगे।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned